मणिपुर की बीजेपी सरकार ने आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया है। इसके साथ ही पांच राज्यों में हाल फ़िलहाल समाप्त हुए चुनावों में बीजेपी चार राज्यों में सरकार बनने में सफल रही। बीजेपी की मनोहर पर्रिकर  सरकार इससे पहले गोवा में भी बहुमत हासिल कर चुकी है। गौरतलब है कि 11 मार्च को आये नतीजों में गोवा और मणिपुर दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने के बावजूद भी बीजेपी सरकार बनाने में सफल रही है।

11 मार्च को घोषित नतीजों में मणिपुर की 60 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस 28 सीटों के साथ अव्वल स्थान पर रही थी, और बीजेपी को सिर्फ 21 सीटें मिल पाई थीं, लेकिन कांग्रेस के अलावा अन्य विधायकों के समर्थन के दावों के बाद बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बीजेपी के दावों को मान लिया था। इसके बाद वरिष्ठ बीजेपी नेता विरेन सिंह को विधायक दल का नेता और मुख्यमंत्री चुना गया था। उन्होंने 15 मार्च को मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। एनपीपी नेता उनके साथ यूमनाम जयकुमार सिंह को डिप्टी सीएम के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।आपको बता दें मणिपुर में बीजेपी पहली बार सत्ता में आई है।

शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से बहुमत साबित करने को कहा था। जिसके बाद आज सदन में सरकार ने बहुमत साबित किया। इस दौरान 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 32 विधायकों ने उनकी सरकार को समर्थन दिया। बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री बीरेन  सिंह को मिलाकर कुल दो बीजेपी विधायक ही मंत्री बनाए गए हैं। जबकि NPP के चार, NPF, LJP के एक-एक और बीजेपी जॉइन करने वाले एक कांग्रेस विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here