पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में महिलाओं को संसद में दूध पिलाने की अनुमति दी गई थी। इस साल की शुरुआत में आस्ट्रेलियन सांसद लरिस्सा वॉटर्स देश की ऐसी पहली महिला राजनेता बन गई थीं जिन्होंने अपनी नवजात बच्ची को संसद में ही दूध पिलाया था। अब ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत में भी इस प्रकार का कानून लाने की मांग उठने लगी है।

असम की एक विधायक ने विधानसभा में बच्चों को दूध पिलाने के लिए एक कमरा बनाने की मांग उठाई है। दरअसल सोशल मीडिया पर फेमस असम से बीजेपी की विधायक अंगूरलता डेका ने विधानसभा बिल्डिंग में फीडिंग रूम की मांग की है।

बता दें कि अंगूरलता डेका तीन अगस्त को ही मां बनी हैं। उन्होंने कहा कि 4 सितंबर से शुरु हुए मानसून सत्र के दौरान उन्हें विधानसभा से अपने घर तक काफी चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। विधायक अंगूरलता डेका का कहना है विधानसभा में फीडिंग रूम होना चाहिए ताकि घर में मौजूद उनकी एक माह की बेटी को भूखा न रहने पड़े।

गौरतलब है कि अंगूरलता डेका मॉडल और एक्ट्रेस भी रह चुकी हैं। वे कई बंगाली और असमिया फिल्मों में काम कर चुकी हैं। एक्टिंग के अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है। उन्होंने असम के बतद्रोवा सीट से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के गौतम बोरा को हराकर विधानसभा पहुंची हैं। अंगूरलता डेका ने असमिया फिल्म एक्टर और थिएटर आर्टिस्ट आकाशदीप से शादी की है। इसके अलावा अंगूरलता डेका असमिया फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

बता दें कि संडे एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान अंगूरलता ने विधानसभा में फीडिंग रूम बनाने की मांग की। अंगूरलता ने कहा कि “मैं ये नहीं कह रही हूं कि ऑस्ट्रलिया जैसा ही कानून यहां भी बनाया जाए लेकिन मैं चाहती हूं कि तनज़ानियन सांसद की तरह हमारे लिए एक स्पेशल कमरा बनाया जाए जहां मेरी जैसी मां अपने बच्चों की देखभाल कर सकें।”

अंगूरलता ने कहा “इस कारण मैं विधानसभा में होने वाली काफी बहस और चर्चाएं छोड़ चुकी हूं। इसके लिए अंगूरलता ने पार्लियामेंट्री अफेयर्स मिनिस्टर चंद्र मोहन से विनती की है कि विधानसभा में स्पेशल कमरा बनवाया जाए। साथ ही अंगूरलता चाहती हैं कि सरकार सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों पर भी महिलों के लिए स्पेशल रूप बनाया जाए।

अंगूरलता का कहना है कि महिलाओं को 6 महीनों की मैटरनिटी लीव मिलती है लेकिन यह कानून विधायकों और सांसदों पर लागू नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here