बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में किसके किस्मत का ताला खुलेगा आज तय हो जाएगा। इसमें राजद के 42 तो जदयू के 35 उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा भाजपा के 29, कांग्रेस के 21, माले के आठ, हम के छह और वीआईपी के एक प्रत्याशी मैदान में है। इसी प्रकार रालोसपा के 43, लोजपा के 42 और बसपा के 27 उम्मीदवार हैं।लोजपा के 42 उम्मीदवारों में 35 जदयू के खिलाफ है। वहीं, 6 हम और एक VIP के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं।

पहले चरण की वोटिंग 71 सीटों पर शुरू हो गई है। इसमें 16 जिले शामिल हैं। वोटिंग आज सुबह 7.30 बजे से शुरू हो गई है। 9.30 बजे तक 7.17% वोटिंग हुई है। खबर के अनुसार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारे नजर आरही हैं। ठंड का मौसम है। वोटिंग की रफ्तार धीमी है। वोटिंग को बढ़ाने के लिए सभी वीआईपी नेता ट्विटर के जरिए जनता को वोट करने के लिए प्रेत्साहित कर रहे हैं।

इसमें सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने जनता से कहा, “याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!”

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने भी जनता को संदेश देते हुए लिखा, “लोकतंत्र में मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी है।”

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने वादों को याद दिलाते हुए ट्वीट किया है, “पहला हस्ताक्षर, बिहार की समृद्धि के लिए, युवाओं की नौकरी के लिए, माँ-बाप की चिंताओं को दूर करने के लिए।”

कांग्रेस के वारिस राहुल गांधी ने # #आज_बदलेगा_बिहार  के साथ ट्वीट किया है, “इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट।”

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1321285899028758529

कोरोना काल में भी जनता वोटिंग करने के लिए पहुंच रही है। जनता कोरोना से संक्रमित न हो इसलिए पोलिंग बूथ पर मास्क सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। इस दौरान गया में भारतीय जनता पार्टी के नेता और मंत्री प्रेम कुमार बुधवार को अलग अंदाज में वोट डालने पहुंचे। प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर पोलिंग बूथ तक पहुंचे, इस दौरान उनके मास्क पर भी पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह छपा हुआ था। जब आचार संहिता को लेकर सवाल हुआ तो उन्होंने कहा कि उनकी मंशा नियम उल्लंघन की नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here