बिहार के राजनीतिक गलियारों में हलचले तेज हैं। खबर है कि जेडीयू के खेमे से नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनना तय है लेकिन उपमुख्यमंत्री को लेकर एनडीए में मंथन चल रहा है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को बीजेपी ने दिल्ली बुलाया है। नीतीश कुमार को लेकर आज एनडीए की बैठक है, इसमें फैसला होगा कि बिहार का मुख्यमंत्री कौन होगा ?

साथ ही आज बिहार की राजधानी पटना में 10.30 बजे नव निर्वाचित भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की बैठक है। इस मीटिंग में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इस बैठक में बतौर पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे इसी बैठक में यह भी तय हो जाएगा कि बीजेपी अपने कोटे में से किसे डिप्टी सीएम बनाना चाहती है। 

इधर सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए बीजेपी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम रहे सुशील मोदी को दिल्ली तलब कर लिया है।

बीजेपी के विधायकों की बैठक के कुछ देर बाद 12.30 बजे एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक है। इसमें बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और हम के विधायक मौजूद रहेंगे।

इस बैठक में एनडीए के सभी 125 विधायकों को बुलाया गया है। 13 नवंबर को सरकार गठन पर सवाल पूछे जाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि सरकार गठन के सारे फैसले 15 नवंबर की बैठक में लिए जाएंगे।

एनडीए विधायकों की इस बैठक में औपचारिक रूप से नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जा सकता है।

बता दें नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने बिहार की विधानसभा को भंग भी कर दिया है। इसके साथ ही बिहार में नई सरकार के गठन की संवैधानिक प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री पद को लेकर एनडीए में लंबे समय से विचरा चल रहा हैै। बता दें कि बीजेपी के कुछ नेता पार्टी का मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 74 सीटें, जेडीयू को 43 सीटें, कांग्रेस को 19 सीटें, आरजेडी को 75 सीटें वहीं अन्य को 32 सीटें मिली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here