लोकसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में भाजपा के तरफ से पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी तो हैं लेकिन विपक्ष ने अभी ऐसा कोई चेहरा सामने नहीं रखा है जिससे जनता को पता चल सके कि विपक्ष अगर जीतेगा तो उनका पीएम कौन होगा। हालांकि उम्मीद यही है कि ऐसे समय में राहुल गांधी ही पीएम बनेंगे। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पहले हुए एक ऑनलाइन सर्वे में सामने आया है कि देश की जनता एक बार फिर से नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की संस्था इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) की ओर से किए गए इस सर्वे में करीब 48 फीसदी लोगों ने माना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही देश के एजेंडे को आगे ले जा सकते हैं।

सर्वे के दौरान 712 जिलों के 57 लाख लोगों से बात की गई है। यह सर्वे करीब 55 दिनों तक चला। लोगों से 923 नेताओं के बारे में बात की गई है। इस सर्वे में सबसे पसंदीदा नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। उन्हें 48 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। वहीं दूसरे नंबर पर 11 फीसदी के साथ राहुल गांधी हैं। इस हिसाब से देखें से राहुल गांधी के मुकाबले नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कई फीसदी ज्यादा है।

सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वो कौन नेता है जो देश का एजेंडा आगे ले जा सकता है? सर्वे में इस सवाल के नतीजे एक तरफा आए हैं। आंकड़ों की बात करें तो पीएम मोदी 48 प्रतिशत लोगों की पसंद बने हैं। इस सर्वे में 9.3 प्रतिशत वोट के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 7 प्रतिशत वोट के साथ उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेख यादव, 4.2 प्रतिशत वोट के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और 4.1 प्रतिशत वोट के साथ बसपा अध्यक्ष मायावती रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here