बीएचयू में छात्राओं से हुए छेड़खानी और बवाल के बाद कुलपति गिरीश चंद्र की विदाई तय मानी जा रही थी। लेकिन अब वे लंबे समय तक की छुट्टी पर चले गए हैं। उनकी इस छुट्टी से उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया जा सकता है। हालांकि गिरीश चंद्र ने निजी कारणों को छुट्टी की वजह बताई है।

बता दें कुछ दिन पहले बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार नए कुलपति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। जिससे साफ जाहिर था कि गिरीश चंद्र बीएचयू में दोबारा कुलपति पद के लिए नहीं चुना जाएगा।

इसे भी पढ़ें बीएचयू के कुलपति जीसी त्रिपाठी की विदाई तय, नए कुलपति का विज्ञापन जारी

BHU VC on leave and Can be dismissed soonइससे पहले गिरीश चंद्र ने मानव संसाधन मंत्रालय के खिलाफ अड़ियल रवैया अपनाया था। जब उन्हें मंत्रालय ने छुट्टी देने की बात कही थी तो एचआरडी मंत्रालय का जवाब देते हुए कुलपति गुरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा था कि, अगर मुझे छुट्टी पर भेजा जाएगा तो मैं इस्तीफा दे दुंगा।

माना जा रहा है उनके इस रवैये को देखते हुए एचआरडी मंत्रालय जल्द ही बर्खास्तगी का फरमान सुना सकती है। बता दें जब से बीएचयू में छात्राओं की सुरक्षा को लेकर आंदोलन चल रहा था तब से वीसी गिरीश चंद्र त्रिपाठी की आलोचना चारों तरफ से की जा रही थी।

शनिवार को कुलपति त्रिपाठी का एक कथित ऑडियो भी सामने आया था जिसमें वह छात्राओं से बातचीत में अपनी गलती स्वीकार कर रहे हैं। इस मौके पर एक छात्रा ने उनसे पूछा कि लड़कियों पर लाठीचार्ज क्यों हुआ तो इसके जवाब में वह यह कहते सुने गए कि गलती मुझसे भी हो सकती है, मुझे सच्चाई का पता नहीं था।

गौरतलब है कि वीसी गिरीश चंद्र का 27 नवंबर को मौजूदा कार्यकाल खत्म हो रहा हैं। फिलहाल वे अनिश्चिकालीन छुट्टी पर चले गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here