अमूमन तौर पर किसी भी आईएएस अधिकारी को अपने संबंधित राज्य कैडर को नौ साल की सेवा देने के बाद ही केंद्र में नियुक्ति मिलती है। मगर 2015 में केंद्र सरकार ने अफसरों को बेहतर तरीके से निखारने के लिए एक पहल की थी, जिसमें कैडर राज्य में जाने से पहले केंद्र में करियर की शुरुआत करने का मौका मिलेगा। इसी के तहत 2015 बैच 180 आईएएस अधिकारी केंद्र सरकार में सहायक सचिव के तौर पर कार्यरत रहेंगे।

GRABगौरतलब है कि इन अधिकारियों को 3 जुलाई से 27 सिंतबर तक 13 हफ्तों के लिए केंद्रीय विभागों में तैनाती दी जाएगी। उसके बाद ही नौकरशाह अपने संबंधित राज्य कैडर में जाकर कार्यभार संभालेंगे। नए अधिकारियों को केंद्र सरकार के कामकाज से अवगत कराने के लिए ही ऐसा कदम उठाया गया है।

2015 बैच के अधिकारी इस समय मसूरी स्ठित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में दूसरे चरण का प्रशिक्षण ले रहे हैं।  बता दें कि एक आईएएस अधिकारी को कुल 21 माह के प्रशिक्षण दौर से गुजरना पड़ता है, उसके बाद ही वह अपने कैडर राज्य को संभालता है, और नौ साल बाद केंद्र सरकार में काम करने के पात्र हो पाता है। मगर नए नियम के अनुसार पहले केंद्र सरकार के कामकाजों से भी अधिकारी को प्रशिक्षित किया जाएगा फिर कैडर राज्य सौंपा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here