अब आधार कार्ड बनवाना और भी जरूरी हो गया है क्योंकि अगर एक जून तक लोगों ने अपने खातों को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका खाता बंद हो सकता है। इसी तरह पैन कार्ड से भी आधार को लिंक कराना आवश्यक हो गया है। दरअसल नए नियमों के अनुसार किसी भी बैंक में एक व्यक्ति का एक ही खाता होगा। जब खाताधारक अपना आधार लिंक करवा देगा तो एक ही बैंक में एक से अधिक खाता होने पर उसके अन्य खाते खुद-ब-खुद ब्लॉक हो जाएंगे। अगर किसी व्यक्ति को एक से अधिक खाते की आवश्यकता है तो वह किसी अन्य बैंक में खाता खुलवा सकता है। लोगों को इसकी सूचना मिले इसलिए पोस्टर,होर्डिग आदि माध्यमों से बैंक इसकी सूचना लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने कई योजनाओं के लिए आधार को पहले ही महत्वपूर्ण बना दिया है। गैंस सिलेंडर की सब्सिडी, राशन कार्ड में सब्सिडी आदि कई चीजें हैं जिसमें आधार की जरूरत पड़ती है। जानकारी के मुताबिक, अभी भी कई लोग हैं जिनका आधार कार्ड नहीं बन पाया है। कई लोगों ने आधार कार्ड के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया पूरी भी कर ली लेकिन अभी भी उनका आधार कार्ड बन कर नहीं आया है। कई शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन बैंकों के माध्यम से ही मिलते हैं, उनके लिए आधार का लिंक कराना और भी जरूरी हो गया है।

बता दें आयकर विभाग के जानकारी के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए एक नई सुविधा भी शुरू की गई है। याद रहे कि सरकार ने इनकम रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड नंबर के साथ-साथ आधार कार्ड नंबर भी अनिर्वाय कर दिया है।

अपने पैन से आधार को ऐसे जोड़ें-

पैन से आधार को जोड़ने के लिए फोन से बड़े अक्षरों में यूआईडीपीएएन के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या (UIDPN -space- Aadhar no. Pan no.) को लिखकर 567678 या 56161 को एसएमएस भेजना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here