Aryan Khan Drugs Case: Prashant Bhushan ने कहा- आर्यन खान को जमानत न देना समझ के परे

0
436

Aryan Khan Drugs case में देश के जानेमाने वकील प्रशांत भूषण ने आर्यन खान के जमानत खारिज होने पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस मामले में ऐसी कोई चीज़ नहीं जिसके आधार पर आर्यन खान की जमानत खारिज की जाए। एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि कोर्ट केवल तीन शर्तों पर जमानत नहीं देते हैं।

इसमें से पहला कारण तो यह है कि कोर्ट को इस बात का अंदेशा हो कि जमानत दी गई तो भाग जाएगा फिर केस के ट्रायल में नहीं आएगा। दूसरा यह कि अगर आरोपी को जमानत दी जाती है तो वह गवाहों और सबूतों से छेड़छाड़ कर सकता है। वहीं जमानत न देने की तीसरी शर्त यह कि आरोपी का अपराध संगीन हो और वह जमानत पर छूटने के बाद फिर से अपराध में शामिल हो सकता है।

इस बीच आर्यन खान मामले में प्रशांत भूषण ने ट्वीट भी किया हैं, जिनमें वे NCB के कथित भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के बारे में खुलकर बात कर रहे हैं।

प्रशांत भूषण ने कहा कि आर्यन ख़ान के केस में जमानत नहीं देने के तीनों में से कोई भी स्थिति लागू नहीं होती है और अगर कोर्ट को इस बात अंदेशा है कि जमानत के बाद ट्रायल या जांच में सहयोग नहीं करेगा तो यह भी अजीब सोच है क्योंकि इस केस में सबूत तो सारे उसकी चैट में हैं और चैट वाले सबूत तो पुलिस के पास पहले से मौजूद हैं तो वह सबूतों से क्या छेड़छाड़ करेगा।

प्रशांत भूषण ने शाहरूख खान के दिवाली के एक विज्ञापन को अपने ट्विटर पर साझा करते हुए उन्हें ट्विटर की अग्रिम शुभकामनाएं भी दी है।

वकील प्रशांत भूषण ने जमानत न देने के तीसरे शर्त के बारे में कहा कि तीसरी शर्त बहुत संगीन अपराध में देखी जाती है। लेकिन इस मामले में तो अपराध ही ऐसा है कि अगर यह साबित भी हो जाता है तब भी एक साल की सज़ा का प्रावधान है।

ऐसे में आर्यन खान के मामले में कोर्ट के द्वारा जमानत न देने का कोई आधार नहीं बनता। लेकिन अगर अभियोजन पक्ष कोर्ट के सामने कुछ भी कहानी बना दे कि यह ट्रैफिकिंग में शामिल था तो इसका कोई भी सबूत नहीं है। लेकिन अगर अभियोजन पक्ष के तर्कों पर या फिर स्वयं कोर्ट का यह मानना कि बहुत संगीन अपराध है अगर जमानत गी दई तो यह पिर से अपराध करेगा। यह बिलकुल गलत होगा। प्रशांत भूषण ने कहा कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता को हमारे संविधान में बहुत अहम माना गया है और कोर्ट ने कई बार इसका अतिक्रमण किया है।

प्रशांत भूषण ने कहा कि उन्हें डर है कि जैसे शाहरुख खान को टारगेट किया जा रहा है वैसा उनके साथ भी हो सकता है। आज के माहौल में जो भी खुलकर बोलेगा उसे टारगेट किया जा रहा है। प्रशांत भूषण ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आर्यन खान को हाईकोर्ट से बेल मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Mumbai cruise drugs case: आर्यन खान मामले से जुड़ी अबतक की तमाम बातें

अभिनेत्री Ananya Pandey को NCB का समन, क्या आर्यन खान से जुड़ा है मामला?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here