भारतीय सेना के म्यांमार बॉर्डर पर बड़ी कार्यवाई कर एक बड़ी सफलता को अंजाम दिया है। इसे अंजाम देते वक्त सेना ने एक आतंकी ठिकाने को नष्ट करने के अलावा आतंकी संगठन एनएससीएन (के) के एक आतंकवादी को भी मार गिराया। सेना का पूरा ऑपरेशन अरूणाचल प्रदेश के लॉन्गडिंग जिले में अंजाम दिया  गया।

सेना को उस आतंकी ठिकाने की जानकारी लंबे समय से मिल रही थी। जिसे अंजाम देने के लिए वह पूरी तैयारी में जुटी थी। सेना ने सोमवार सुबह 7:30 बजे ही कैंप पर हमला बोल दिया। इस ऑपरेशन में भारतीय सेना का एक जवान भी घायल हो गया है।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 सिंतबर को म्यांमार का दौरा करने वाले हैं। यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत म्‍यांमार के साथ अपने रणनीति और औद्योगिक संबंध विस्थापित करने में जुटा है। वहीं, दूसरी तरफ, चीन के साथ म्‍यांमार की बेरुखी बढ़ती जा रही है। ऐसे में डोकलाम का तो भारत-चीन ने कूटनीतिक हल निकाल लिया है, लेकिन ये दोनों देश एकबार फिर सामने आ सकते हैं। इस बार वजह बन सकता है म्‍यांमार।

यह क्रॉस बार्डर हमला नहीं था और सेना ने भारतीय सीमा के अंदर रहते हुए इस पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस हमले में सेना ने 1 एके 56 और 200 गोलियां बरामद भी की। इस कार्रवाई में सेना के 21 पैरा (एसएफ) के जवान शामिल हैं। बॉर्डर पर ऑपरेशन जारी है। सेना बाकी आंतकी ठिकानों पर कार्यवाई कर रही है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि जून 2015 में भी म्यांमार सीमा पर भारतीय सेना के 70 कमांडरों ने रातोंरात कार्यवाई कर एनएससीएन (के) और केवाईकेएल आतंकी समूहों के 38 आंतवादियों को मार गिराया था। इस कार्यवाई को अंजाम देते वक्त 18 सैनिक मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here