लगभग 10 महीने बाद नये CDS की नियुक्ति, लेफ्टिनेंट जनरल Anil Chauhan होंगे भारत के नये मुख्य रक्षा अधिकारी, जानिए इनके बारे में

अनिल चौहान (Anil Chauhan) भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. अनिल चौहान का कार्यकाल उनके कार्यभार ग्रहण करने से अगले आदेश तक रहेगा.

0
226
लगभग 10 महीने बाद नये CDS की नियुक्ति, लेफ्टिनेंट जनरल Anil Chauhan होंगे भारत के नये मुख्य रक्षा अधिकारी, जानिए इनके बारे में - APN News
Anil Chauhan

बुधवार 28 सितंबर 2022 को केंद्र सरकार ने 10 महीने के लंबे इंतजार के बाद लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) (सेवानिवृत्त) को अगला मुख्य रक्षा अधिकारी (Chief Of Defence Staff- CDS) के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया है.

अनिल चौहान (Anil Chauhan) भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. अनिल चौहान का कार्यकाल उनके कार्यभार ग्रहण करने से अगले आदेश तक रहेगा.

ये भी पढ़े – आतंकवाद फैलाने समेत कई आरोपों में PFI और इसके सहयोगी संगठनों पर पांच साल का बैन, जानिए क्या है पीएफआई और कैसे बन गया ये इतना बड़ा संगठन

मुख्य रक्षा अधिकारी (CDS)

भारत सरकार द्वारा मुख्य रक्षा अधिकारी (CDS) के पद की घोषणा 15 अगस्‍त, 2019 को की गई थी. मुख्य रक्षा अधिकारी के पद का सृजन तीनों सेनाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना को एकीकृत करने के लिए किया गया था. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का स्थायी अध्यक्ष होता है. यह राजनीतिक नेतृत्व को सलाह देने के साथ-साथ रक्षा मंत्री का मुख्य सैन्य सलाहकार होता है.

अनिल चौहान के बारे में

लगभग 40 वर्षों से अधिक के भारतीय सेना के कार्यकाल में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने कई तरह की जिम्मेदारियां निभाई हैं. जिसमें कमांड, स्टाफ और सहायक के रुप में उनकी नियुक्तियां भी शामिल थीं इसके अलावा चौहान को जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का भी खासा अनुभव है.

Anil Chauha 1

18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में अधिकारी के रुप में चुना गया था. वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे हैं.

मेजर जनरल रैंक के एक अधिकारी के रूप में चौहान ने उत्तरी कमान के महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी. लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में अनिल चौहान ने उत्तर पूर्व में एक कोर कमान का नेतृत्व किया, इसके बाद सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवानिवृत्ति (Retire) हुए.

जनरल बिपिन रावत थे पहले CDS

जनरल बिपिन रावत देश के पहले CDS थे, जिनको जनवरी 2020 में इस पद पर नियुक्त किया गया था. दिसंबर 2021 में तमिलनाडु के नीलगिरि हिल्स क्षेत्र में हुए एक हेलीकॉप्‍टर हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत सहित 13 सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई थी. हादसे में केवल वायु सेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे जिनकी गंभीर रूप से जलने के कारण बाद में मौत हो गई थी.

Bipin Rawat 1

जून में जारी हुई थी अधिसूचना

केंद्र सरकार ने जून में गजट अधिसूचना जारी कर देश के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद पर नियुक्ति के लिए तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) के नियमों में बड़ा बदलाव किया था.

रक्षा मंत्रालय की इस अधिसूचना में सीडीएस पद के लिए योग्य अधिकारियों के दायरे को बढ़ाते हुए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. जुन में जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों के साथ अन्य शीर्ष अफसर सीडीएस के पद के लिए योग्य होंगे.

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में एक और अहम बदलाव यह था कि हाल ही में सेवानिवृत्त सेना प्रमुख और उप-प्रमुख भी इस पद के लिए योग्य होंगे. हालांकि, इसके लिए आयु सीमा 62 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here