घर में किसी क शादी का इतंजार हर कोई बेसब्री से करता है वो इसलिए क्योंकि शादी के आयोजन में बहुत सारी पारंपरिक रस्में निभाई जाती है। सात फेरों के बंधन में बंधने के दौरान दूल्हे और दुल्हन दोनों को बहुत से रीति-रिवाजो को निभाते हुए शादी करनी होती हैं। जो हर कोई एंजॉय करता है। इन्हीं में से एक रस्म दूल्हे की जूता चोरी की होती है। इस रस्म का दुल्हन की बहनों यानी दूल्हे की सालियों को इसका बेसब्री से इंतजार होता है, क्योंकि उन्हें इस चोरी के लिए नेग मिलता है। लेकिन उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में ऐसी ही एक रस्म अदायगी के दौरान मार-पिटाई का मामला सामने आ गया।

बदायूं  के सूरजपुर में हो रही एक शादी में उस वक्त रंग में भंग पड़ गया, जूते चोरी होने पर दूल्हे और उसके दोस्तों ने एक व्यक्ति की जमकर पिटाई कर दी। दरअसल, बुधवार को सुरेंद्र बारात लेकर गांव पहुंचा था। यहां लग्न के लिए सुरेंद्र ने जूते उतारे और रीति-रिवाज में शामिल हो गया। थोड़ी देर बाद जब लग्न पूरी हो गई, तो सुरेंद्र के जूते गायब थे। सुरेंद्र ने जूते गायब होने का शोर मचाया। उसके दोस्तों ने भी हंगामा करना शुरू कर दिया। आरोप है कि सुरेंद्र और उसके दोस्तों ने पास खड़े रामसरन (42) पर जूता चोरी करने का आरोप लगाया।

जिसके बाद वे लोग रामसरन को पीटने लगे। लोगों की भीड़ जब तक रामसरन को बचाती दूल्हे और उसके दोस्तों ने उन्हें लहूलुहान कर दिया। रामसरन को आनन-फानन में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने के कारण रामसरन ने थोड़ी देर बाद अस्पताल में ही दम तोड़ दिया

हत्या का आरोप दूल्हे और उसके दोस्तों पर ही लगा है, जो शादी से जुड़े रीति-रिवाज करने आए थे। पुलिस ने मृतक के पत्नी की तहरीर पर दूल्हे और उसके दोस्तों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया है।

थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार देशावर ने बताया कि मृतक रामसरन की पत्नी मीरा देवी की ओर से दूल्हा सुरेन्द्र और उसके चार साथियों पर हत्या का मामला दर्ज कराया गया है। शव को पोस्टमॉर्टम करने के लिए भेज दिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here