प्रयागराज में अर्ध कुंभ मेला 2019 आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेपाल और मॉरीशस के अपने समकक्षों के साथ कुंभ में डुबकी लगा सकते हैं। आगामी 24 जनवरी को मॉरीशस के पीएम प्रविंद्र जगन्नाथ पीएम मोदी के साथ कुंभ जाने पर राजी हो गए हैं।

जबकि नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली के कुंभ दौरे केकार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। फिलहाल योजना प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत कर रहे 3000 अप्रवासी भारतीयों को भी इस कार्यक्रम में शामिल करने की है।

सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी का कुंभ में शिरकत करने की तारीख तय हो गई है। पीएम जगन्नाथ को वहां के कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही अनुमति भी ले ली गई है। जबकि नेपाल के पीएम भी कुंभ दौरे केलिए सिद्घांतत: राजी हैं।

फिलहाल योजना इन तीनों ही राष्ट्राध्यक्षों और अप्रवासी भारतीयों का आगामी 24 जनवरी को एक साथ कुंभ स्नान कराने, अक्षय व्रट का दर्शन कराने की है। हालांकि फिलहाल इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

दरअसल नेपाल और मॉरीशस से भारत के गहरे रिश्ते रहे हैं। जहां नेपाल सदियों तक दुनिया का इकलौता हिंदू राष्ट्र रहा है। वहीं मॉरीशस में अंग्रेजों द्वारा बसाए गए भारतीय मजदूरों ने वहां के शासन-प्रशासन में अपनी मजबूत स्थिति दर्ज कराई है।

चूंकि कुंभ मेले के दौरान ही प्रयागराज के निकट वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो रहा है और इसमें प्रवासी भारतीयों के अतिरिक्त कुछ देशों के शासनाध्यक्षों के भी आने की योजना है। ऐसे में इन्हें हर 12 साल में आने वाले कुंभ का दर्शन कराने की योजना बनी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here