Agnipath Yojana के खिलाफ बिहार-राजस्थान में विरोध प्रदर्शन, जानें क्या कह रहे हैं प्रदर्शनकारी

जयपुर में चार साल की अवधि के लिए युवाओं को सशस्त्र बलों में भर्ती करने के लिए केंद्र की "अग्निपथ" योजना के विरोध में बुधवार को लगभग 150 लोगों ने अजमेर-दिल्ली राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।

0
302
Agnipath Yojana
Agnipath Yojana

Agnipath Yojana: अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ बिहार और राजस्थान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने नौकरी की सुरक्षा और पेंशन को लेकर चिंता जताई। अग्निपथ योजना के खिलाफ नारे लगाते हुए बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने बिहार और राजस्थान की सड़कों पर भीड़ लगा दी। कई लोगों ने अग्निपथ योजना को वापस लेने के लिए तख्तियां और टायर भी जलाए। केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नौकरी चाहने वालों ने अपनी सेवाओं के भविष्य पर आशंका व्यक्त की है।

Agnipath Yojana: क्या कह रहे हैं नौकरी चाहने वाले?

केंद्र सरकार के अग्निपथ योजना की घोषणा के दो दिन बाद सेना के उम्मीदवारों ने भर्ती योजना के विरोध में बिहार के कई हिस्सों में रेल और सड़क यातायात को बाधित कर दिया है। बिहार के मुंगेर और जहानाबाद में गुरुवार को विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ नारे लगाते हुए टायर जलाए, बसों में तोड़फोड़ की और ट्रेनों में आग लगा दी।

download 2022 06 16T130934.955
Agnipath Yojana: छात्रों का प्रदर्शन

दरअसल, रक्षा क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों ने नौकरी की सुरक्षा और पेंशन पर चिंता व्यक्त की है। बिहार के आरा रेलवे स्टेशन पर भी छात्रों ने पथराव किया। प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सेना में भर्ती दो साल बाद खुली और उसके बाद भी उनके भविष्य को लेकर कोई निश्चितता नहीं है। उन्होंने पूछा कि अगर उन्हें बरकरार नहीं रखा गया तो चार साल बाद उनके भविष्य का क्या होगा।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। चार साल की सेवा महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टियों के साथ कैसे होगी? हम सिर्फ तीन साल के लिए प्रशिक्षित होने के बाद देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को इस योजना को वापस लेना होगा।

Agnipath Yojana: बक्सर में रेलवे स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन

बक्सर जिले में 100 से अधिक युवकों ने रेलवे स्टेशन पर धावा बोल दिया और पटरियों पर बैठ गए, जिससे पटना जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस का आगे का सफर करीब 30 मिनट तक बाधित रहा। मुजफ्फरपुर शहर में, बड़ी संख्या में सेना के उम्मीदवारों ने विशाल “चक्कर मैदान” के चारों ओर सड़कों पर जलते हुए टायर लगाकर अपना गुस्सा निकाला।

download 2022 06 16T130921.907
Agnipath Yojana: विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़कों पर छात्र

Agnipath Yojana: जयपुर में अजमेर-दिल्ली हाईवे बंद

जयपुर में चार साल की अवधि के लिए युवाओं को सशस्त्र बलों में भर्ती करने के लिए केंद्र की “अग्निपथ” योजना के विरोध में बुधवार को लगभग 150 लोगों ने अजमेर-दिल्ली राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया था। करधनी स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) बनवारी मीणा के अनुसार, लगभग 150 प्रदर्शनकारियों ने राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। और मांग की कि सशस्त्र बलों में भर्ती पहले के तरीके से की जानी चाहिए। एसएचओ ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को बाद में तितर-बितर कर दिया गया और राजमार्ग को साफ कर दिया गया, जिसमें 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here