47 देशों ने China को सुनाई खरी-खरी, Uyghurs मुस्लिमों के साथ China के दुर्व्यवहार का है मामला

China:चीन के वीगर मुस्लिमों के साथ दुर्व्यवहार का मामला किसी से छिपा नहीं है।जिसके चलते अब चीन के खिलाफ 47 देशों ने बड़ा एक्शन लिया है।

0
288
Uyghur Muslim
China:चीन के उइगर मुस्लिमों के साथ दुर्व्यवहार का मामला किसी से छिपा नहीं है।

चीन (China) का उइगर (Uyghurs) मुस्लिमों के साथ दुर्व्यवहार किसी से छिपा नहीं है। जिसके चलते अब चीन (China) के खिलाफ 47 देशों ने बड़ा एक्शन लिया है और सभी ने चीन के इस दुर्व्यवहार पर चिंता जाहिर करते हुए बयान जारी किया है। आपको बता दें कि इन सभी देशों की मांग है कि संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचेलेट (Michelle Bachelet) वहां की स्थिति पर लंबे समय से विलंबित रिपोर्ट प्रकाशित करें।

बताते चलें कि मिशेल ने पिछले महीने शिनजियांग (Xinjiang) की यात्रा की थी लेकिन उसकी रिपोर्ट तैयार होने के बावजूद अभी तक प्रकाशित नहीं की थी।

cats 10

दरअसल अलजजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स (Netherlands) के राजदूत पॉल बेकर्स ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (United Nations Human Rights Council) में कहा कि हम शिनजियांग(Xinjiang) में उइगर मुसलमानों के मानवाधिकार की स्थिति के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं।

China: हिरासत में है 10 लाख से अधिक उइगर मुस्लिम

बता दें शिनजियांग (Xinjiang ) से सामने आई कई रिपोर्टों से ये पता चलता है कि चीन ने 10 लाख से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को मनमाने ढंग से हिरासत में रखा है।

K

China: डिटेंशन सेंटर्स में किया जाता हैं महिलाओं से रेप – रिपोर्ट्स

रिपोर्ट्स में डिटेंशन सेंटर्स (detention centers) को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इन डिटेंशन सेंटर्स में उइगरों के मानवाधिकारों का हनन किया जाता है, उनकी नसबंदी की जाती है और महिलाओं से रेप किया जाता है। चीन स्वीकार करता है कि उसने डिटेंशन सेंटर्स बना रखे हैं लेकिन वो इन सेंटर्स को कट्टरपंथ से लड़ने के लिए बनाए गए वोकेशनल स्किल्स ट्रेनिंग सेंटर कहता है।

संबंधित खबरें…

China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here