China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत

सितंबर, 2020 में चीन ने इसकी मदद से धरती के अलावा ब्रम्हांड में किसी दूसरी जगह जीवन की मौजूदगी का पता लगाने के लिए खोज शुरू की थी।

0
212
China
China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत

China: क्या हमारी धरती से परे भी एक दुनिया है? क्या सच में एलियन का अस्तित्व है? ऐसे सवाल अक्सर हमारे दिमाग में आते ही हैं। लेकिन क्या हो अगर इन सवालों के जवाब हमें मिल जाएं? चीन ने ऐसा ही एक दावा किया है,जिसके सामने आने से दुनिया में हलचल तेज हो गई है।

China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत
China

चीन का दावा है कि उसने धरती से अलग एक और सभ्यता का पता लगाया है। ये खबर चीन के सरकारी अखबार साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली में छपी है। कहा गया है कि चीन के स्काई आई टेलिस्कोप ने कुछ ऐसे संकेतों का पता लगाया है जिससे पता चलता है कि धरती के अलावा भी जीवन है। हालांकि, बाद में चीनी अखबार से इससे जुड़ी सभी खबरों को हटा दिया था।

China: 2020 से कर रहा है चीन इसकी खोज

चीन के दक्षिण पश्चिमी गुइझो प्रांत में स्थित स्काई आई सबसे बड़ी दूरबीन है। इसका व्यास 500 मीटर है। ये दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलिस्कोप है। सितंबर, 2020 में चीन ने इसकी मदद से धरती के अलावा ब्रम्हांड में किसी दूसरी जगह जीवन की मौजूदगी का पता लगाने के लिए खोज शुरू की थी। यह कम फ्रिक्वेंसी वाले रेडियो बैंड को पकड़ने में बेहद संवेदनशील है और एलियन की मौजदूगी का पता लगाने में अहम भूमिका निभा सकता है।

China: इस बार के संकेत हैं कुछ अलग

China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत
चीन के दक्षिण पश्चिमी गुइझो प्रांत में स्थित स्काई आई सबसे बड़ा दूरबीन है

चीन धरती के अलावा दूसरी जगहों पर जीवन की तालाश कर रहा है। चीन के इस प्रोटेक्ट टीम के प्रमुख झेंग टोनजी ने इसके बारे में जानकारी दी है। बताया गया है कि स्काई आई ने नैरो-बैंड इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल पकड़े थे, जो पहले पकड़े गए संकेतों से अलग है। टीम इनकी जांच कर रही है।

इस टीम को बीजिंग नेशनल यूनिवर्सिटी, नेशनल एस्ट्रॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी ऑफ चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज और बार्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया ने मिलकर गठित किया है।

China: इससे पहले भी मिल चुके हैं संकेत

China का दावा, पृथ्वी से परे भी जीवन के होने के मिले संकेत
China की एलियन खोज

चीन की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस काम में लगी टीम ने 2019 के आंकड़ों का अध्ययन करते हुए 2020 में ऐसे संकेतों के दो समूहों पता लगाया था। इस साल भी टीम को संदिग्ध संकेत मिले हैं।

हालांकि, इस पर टीम के प्रमुख झेंग ने बताया कि इन संकेतों के आधार पर वो सीधे तौर पर एलियन होने का दावा नहीं कर रहे हैं। ये किसी तरीके का रेडियो इंटरफेरेंस भी हो सकता है। अभी इसकी जांच जारी है।

संबंधित खबरें:

New York: Jesus से भी नहीं डरा ये चोर, चर्च में की 15 करोड़ की चोरी, जानिए फिर क्या हुआ

Sinkhole In China: चीन में वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ा 630 फीट गहरा सिंकहोल, खोज के दौरान मिले कई चौंकाने वाले तथ्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here