देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए जल्द ही नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि अगले दो महीने में ये व्यवस्था शुरू हो जाएगी। ये सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिए। माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन एक तरह की प्वाइंट ऑफ सेल मशीन है, जो रिटेल नेटवर्क के जरिये पैसे ट्रांसफर करती है। ये मशीन डेबिट, क्रेडिट, क्यूआर कोड, भीम, आधार-पे और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस की सेवा एक साथ उपलब्ध कराती है।   इसके लिए मशीन में एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसके बाद किसी भी पेट्रोल पंप पर आप अगूंठा लगाकर भुगतान कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। ट्रोलियम कंपनियां छह से आठ महीने में भोपाल में ऐसी मशीनें लगाने जा रही हैं, जो सेल्फ सर्विस वाली होंगी। इस मशीन से उपभोक्ता अपने वाहनों में सेल्फ सर्विस से पेट्रोल-डीजल भर सकेंगे और पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों ने विदेश से मशीनें मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं पेट्रोल पंपों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई ‘कैश बैक’ योजना में कटौती की गई है।

ग्राहकों को ईंधन भराने के बाद डिजिटल भुगतान पर अब 0.75 प्रतिशत के बजाय केवल 0.25 प्रतिशत छूट मिलेगी। तेल कंपनियां पर क्रेडिट, डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट या मोबाइल वॉलेट पेट्रोल भरवाने पर 0.75 फीसदी कैशबैक देती थीं तब उपभोक्ताओं को पेट्रोल पर 57 पैसे और डीजल पर 50 पैसे प्रति लीटर का डिस्काउंट मिलता था। अब पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 17 पैसे प्रति लीटर डिस्काउंट मिलेगा। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंप ऑपरेटरों को भेजे मैसेज में लिखा कि नया फैसला 1 अगस्त से ही लागू किया जा चुका है।

                                                                                                                     एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here