मुंबई के एलफिंस्टन स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर ज्यादा भीड़ की वजह से भगदड़ मच गई जिससे एक बड़ा हादसा हो गया है। बताया जा रहा है कि अफवाह के बाद भगदड़ मची थी। घटना सुबह 11 बजे के आसपास की बताई जा रही है। घायलों को केईएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। इस हादसे में  फिलहाल 22 की मौत हो गई है जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

बता दें कि अब तक पूरी तरह से साफ नहीं है कि ये भगदड़ कैसे और क्यों मची, लेकिन जो शुरुआती जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक ब्रिज के एक शेड के गिरने की अफवाह फैली जिससे भगदड़ मची। जब भदगड़ मची उस वक़्त सुबह का वक़्त था और भीड़ बहुत ज्यादा थी। पर जहां हादसा हुआ है वहां बारिश हो रही थी, पिक आवर भी था। बड़ी संख्या में लोग इस फूटओवर ब्रिज पर रुक गए और जमा होते गए, तभी ब्रिज की एक शेड के एक टुकड़ा गिरने की अफवाह फैली। ऐसी अफरातफरी मची की कयामत जैसा समा हो गया। अफरातफरी के आलम में लोग एक दूसरे पर चढ़ गए, कूदने लगे। लोगों के कूदने और भागने से बड़ी संख्या में लोग गंभीर रुप से जख्मी हो गए।

कई प्रत्यक्षदर्शी बता रहे हैं कि शॉर्ट सर्किट होने की अफवाह फैली। जिसके डर की वजह से अचानक से स्टेशन पर भगदड़ मच गई। भगदड़ की वजह से फुट ओवर ब्रिज की रेलिंग टूटकर गिर गई, जिससे यह दुर्घटना हो गई। सक्सेना ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल अभी फ्लाइट में है उनके घटनास्थल जाने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि ये ब्रिज वेस्टर्न और इस्टर्न रेवले लाइन को जोड़ता था और इस ब्रिज पर काफी भीड़ रहती है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार में मंत्री विनोद तावड़े ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को पांच लाख रूपए की आर्थिक मदद की बात कही है। घायलों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाए जाने की घोषणा की है।

वैसे इस घटना के कई और कारण भी बताए जा रहे हैं। किसी का कहना है कि पूल पर बारिश के कारण हुई फिसलन की वजह से यह घटना घत गई है। रेलवे के पीआरओ अनिल सक्सेना ने बताया कि शुक्रवार की सुबह अचानक बारिश होने लगी। जिसके वजह से पुल पर अचानक भीड़ गई और बाद में एक व्यक्ति के फिसलने की वजह से भगदड़ मच गई, जिसकी वजह से हादसा हुआ।

मौके पर पहुंचे प्रशासन ने घायलों को केईएम हॉस्पिटल में भर्ती कराया है। अभी तक 22 शव अस्प ताल में पहुंच चुके हैं और कई लोगों के घायल होने की खबर है जिन्हें तुरंत इलाज दिया जा रहा है. यह जानकारी केईएम हॉस्पिटल के सीएमओ प्रवीण बांगर ने दी है जिसमें 15 की मृत्यु की पुष्टि हो चुकी और यह संझ्या और बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here