एसिड अटैक की घटना सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में एक अभिशाप के रूप में घटित होती रहती है। इस घटना को अंजाम देने वालों को दुनिया कभी दरिंदा तो कभी दिमागी रूप से बीमार कहते हैं। लेकिन यह घटना जिसके साथ होती है, उसकी पूरी जिंदगी नरक बन जाती है। सामाजिक भेदभाव के साथ ही वो पीड़ित दिमागी रूप से भी काफी क्षतिग्रस्त हो जाता है। इसी के मद्देनजर ब्रिटेन की एक महिला चिकित्सक ने एक ऐसा मेकअप तैयार किया है, जिसके लगाने के बाद एसिड अटैक का असर काफी कम हो जाता है। जी हां, ब्रिटेन के यॉर्कशायर की एक डॉक्टर ने एसिड से बचाव करने वाला मेकअप केमिकल तैयार किया है। इसका उद्देश्य महिलाओं को तेजाब के हमले से होने वाले नुकसान से बचाना है।

32 वर्षीय डॉ.अलमस अहमद ने 10 साल की कोशिशों के बाद ‘अकेरियर’ केमिकल तैयार किया।  इसे फाउंडेशन क्रीम में मिलाकर चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है। डॉ.अलमस के मुताबिक यह मेकअप लिक्विड प्रूफ है और 400 डिग्री सेंटीग्रेट पर भी टिका रहता है। देर तक सूरज की रोशनी और स्विमिंग के दौरान भी इसका असर कम नहीं होता। जल्द ही इसे मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह त्वचा को एक रक्षा कवच प्रदान करता है।

डॉ.अलमस को उम्मीद है कि यह जल्द ही दुनियाभर की महिलाओं के लिए उपलब्ध हो सकेगा। डॉ. अलमस ने मेडिकल स्कूल से पढ़ाई के बाद न्यूरोसर्जरी में बतौर रिसर्च फिजिशियन कॅरियर बनाया। फिलहाल वे एक मेडिकल कंपनी में चीफ इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर हैं। इस खोज के बाद दुनियाभर में इस काम को काफी सराहा जा रहा है। अगर उनका मेकअप बाजार में उतरा तो माना जा रहा है कि यह महिलाओं के लिए एक वरदान साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here