ऑपरेशन विजय से लेकर मेघदूत तक…. शौर्य से भरा है दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वायु सेना का इतिहास

यह दिलचस्प है कि भारतीय क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों को खतरों से बचाने के अलावा, भारतीय वायु सेना प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्र की सहायता भी करती है। हमारे जवानों के निस्वार्थ प्रयासों को सम्मानित करने और पहचानने के लिए वायु सेना दिवस मनाया जाता है।

0
130
Indian Air Force
Indian Air Force

Indian Air Force: प्राचीन काल से ही कहा जाता रहा है कि इतिहास अतीत का अध्ययन है। यह अतीत की घटनाओं के साथ-साथ स्मृति, खोज, संग्रह, संगठन, प्रस्तुति और उन घटनाओं के बारे में जानकारी से संबंधित है। इतिहास सच्चाई के बारे में है। आज हम इसी कड़ी में भारतीय वायु सेना का इतिहास के बारे में बात करेंगे। हर साल 8 अक्टूबर को देश, भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है। आज ही के दिन 1932 में IAF को औपचारिक रूप से यूनाइटेड किंगडम के रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में स्थापित किया गया था। भारतीय वायु सेना दिवस प्रतिवर्ष गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के हिंडन वायु सेना स्टेशन में मनाया जाता है। लेकिन इस साल समारोह को चंडीगढ़ में मनाया जा रहा है।

download 56
Indian Air Force

Indian Air Force Day का इतिहास

हर देश अपना वायु सेना दिवस मनाता है। भारत हर साल 8 अक्टूबर को अपना वायु सेना दिवस मनाता है। द्वितीय विश्व युद्ध में भी भारतीय वायु सेना का इस्तेमाल किया गया था और इसके नाम के आगे ‘रॉयल’ लगा दिया गया था। हालांकि, स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद यल शब्द को हटा दिया गया। वायु सेना की स्थापना 1933 में सिर्फ छह अधिकारियों और 19 हवाई सिपाहियों के साथ हुई थी, और यह अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वायु सेना है।

2005-2006 तक, पालम में भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाता था। हालांकि, बढ़ती हवाई यातायात समस्याओं के कारण, इसे गाजियाबाद में हिंडन वायु सेना बेस में ले जाया गया, जिसमें दो परिवहन विमान स्क्वाड्रन और एक हेलीकॉप्टर इकाई शामिल हैं। इस वर्ष 90 वीं वर्षगांठ समारोह को चंडीगढ़ में सुखना झील में मनाया जा रहा है।

1950 से भारतीय वायु सेना पाकिस्तान के साथ चार युद्ध और चीन के साथ एक युद्ध सहित कई युद्धें लड़ी हैं। इसके साथ ही बल ने ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और ऑपरेशन पूमलाई जैसे कई अन्य ऑपरेशन भी किए हैं। इन अभियानों के साथ-साथ, IAF संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भी लगा हुआ है। भारतीय वायु सेना में 1,39,576 कर्मियों की ताकत है।

download 56 1

ऑपरेशन विजय क्या था?

जब भी पाकिस्तान के साथ भारत का युद्ध हुआ, चाहे पाकिस्तान का 1948 में कश्मीर पर हमला हो या 1965 या 1971 का युद्ध, हमारे देश के वीर जवानों ने अपना बलिदान देकर मुंह तोड़ जवाब दिया और युद्ध जीता। कारगिल युद्ध जिसे ‘आप्रेशन विजय’ के नाम से जाना जाता है, 3 मई 1999 को शुरू हुआ और 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ था। कश्मीरी उग्रवादी पाकिस्तान की सेना के साथ मिलकर कारगिल पर कब्जा करना चाहते थे। इस युद्ध में लगभग 5000 घुसपैठिए शामिल थे। इस युद्ध के दौरान भारतीय वायु सेना ने अपना शौर्य और पराक्रम दिखाया था।

ऑपरेशन मेघदूत के बारे में..

29 मई 1984,सियाचिन ग्लेशियर, दुनिया का सबसे ऊंचा जंग का मैदान। इस पर कब्जे के लिए चलाए गए ऑपरेशन मेघदूत में शामिल सेना के 20 जवान पेट्रोलिंग के लिए निकले थे, लेकिन रास्ते में ही हिमस्खलन का शिकार बन गए। 15 जवानों के शव कुछ दिन बरामद हो गए, लेकिन 5 जवानों का कुछ पता नहीं चला।

भारतीय वायु सेना दिवस का महत्व

वायु सेना और भारतीय सशस्त्र बलों का प्रमुख अंग, भारतीय वायु सेना (IAF), देश के युद्ध अभियानों के लिए आवश्यक है। इसका मुख्य कर्तव्य भारतीय हवाई क्षेत्र की रक्षा करना और अंतरराष्ट्रीय संघर्षों के दौरान हवाई संचालन करना है। आजादी के बाद से, भारतीय वायु सेना ने कई संघर्षों में लड़ाई लड़ी है, जिसमें पाकिस्तान के साथ चार युद्ध और चीन के साथ एक युद्ध शामिल है।

यह दिलचस्प है कि भारतीय क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों को खतरों से बचाने के अलावा, भारतीय वायु सेना प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्र की सहायता भी करती है। हमारे जवानों के निस्वार्थ प्रयासों को सम्मानित करने और पहचानने के लिए वायु सेना दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here