Gauri Khan Birthday: 52 की हुईं शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान, जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

0
250
Gauri Khan Birthday: 52 की हुईं शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान, जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें
Gauri Khan Birthday: 52 की हुईं शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान, जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Gauri Khan Birthday: गौरी खान सिनेमा जगत में सिर्फ शाहरुख खान की पत्नी के नाम से नहीं जानी जातीं। बल्कि उनकी खुद की भी एक अलग पहचान है। गौरी खान एक सफल इंटीरियर डिजाइनर हैं और उन्होंने कई बॉलीवुड स्टार्स के घर को खूबसूरत बनाने का काम किया है। फिल्म प्रॉड्यूसर, इंटीरियर डिजाइनर और बॉलीवुड के ‘बादशाह’ शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान आज अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। मल्टी टैलेंटेड गौरी खान बी-टाउन की ‘पावर लेडी’ के नाम से जानी जाती हैं।

गौरी ने कई हाई-प्रोफाइल सेलेब्स के घर और ऑफिसर का इंटीरियर डिजाइन किया है। बता दें कि गौरी आज तक जैकलीन फर्नांडिस, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और करण जौहर जैसे सितारों के घर और पेंटहाउस को डिजाइन कर चुकी हैं। इतना ही नहीं, गौरी मुकेश अंबानी, रोबेर्टो केवाली और राल्फ लॉरेन जैसे दुनिया भर में मशहूर लोगों का घर भी डिजाइन किया है।

Gauri Khan 1
Gauri Khan Birthday: फिल्में भी प्रोड्यूस करती हैं गौरी खान

Gauri Khan Birthday: फिल्में भी प्रोड्यूस करती हैं गौरी खान

गौरी खान एक शानदार प्रोड्यूसर भी हैं। गौरी प्रोडक्शन कंपनी ‘रेड चिलीज’ एंटरटेनमेंट की को-फाउंडर होने के साथ को-चेयरपर्सन भी हैं। वे साल 2002 में आधिकारिक रूप से फिल्मी दुनिया से जुड़ गई थीं। उन्होंने इसी साल अपने पति शाहरुख खान के साथ मिलकर प्रोडक्शन हाउस ‘रेड चिलीज’ की शुरुआत की, जिसमें पहली फिल्म ‘मैं हू न’ बनी। शाहरुख खान की यह फिल्म सुपरहिट रही। इसके बाद इस प्रोडक्शन हाउस में ‘ओम शांति होम’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘चेन्नई एक्सप्रेशन’ और ‘बदला’ जैसी शानदार फिल्में बनीं।

बता दें कि गौरी ने सुजैन खान के साथ एक ज्वाइंट पार्टनरशिप में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना बिजनेस शुरू किया था। फॉर्च्यून मैग्जीन में ’50 सबसे पॉवरफुल महिलाओं’ में वे शामिल भी हो चुकी हैं।

Gauri Khan 3
Gauri Khan Birthday: गौरी खान कितनी पढ़ी-लिखी हैं

Gauri Khan Birthday: गौरी खान कितनी पढ़ी-लिखी हैं

गौरी छिब्बर (अब खान) का जन्म दिल्ली में हुआ था। गौरी पंजाबी हिंदू-ब्राह्मण पैरेंट्स सविता और कर्नल रमेश चंद्र छिब्बर की बेटी हैं। गौरी ने अपनी स्कूली एजुकेशन लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने मॉडर्न स्कूल वसंत विहार, नई दिल्ली से हाई स्कूल पास किया। गौरी ने लेडी श्रीराम कॉलेज से बी.ए. (ऑनर्स) हिस्ट्री में किया है। इसके बाद उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग का छह महीने का कोर्स भी किया। ये कोर्स करने के बाद गौरी ने अपने पिता के गारमेंट बिजनेस में शामिल हो गई और यहां उन्होंने टेलरिंग भी सीखी।

Gauri Khan 2
Gauri Khan Birthday: कितनी संपत्ति है गौरी खान के पास??

Gauri Khan Birthday: कितनी संपत्ति है गौरी खान के पास?

गौरी खान करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं। वह ब्रांड एंडोर्समेंट से भी बहुत पैसा कमाती हैं। गौरी के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की कीमत 500 करोड़ है और इसे बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला प्रोडक्शन हाउस माना जाता है। लैंड्स एंड, बैंडस्टैंड में खान परिवार का बंगला मन्नत हैं। इस आलीशान घर की कीमत करीब 200 करोड़ रुपये बताई जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, वे 1725 करोड़ की मालकिन हैं और शाहरुख खान करीबन 5983 करोड़ के मालिक हैं। दोनों की संपत्ति को जोड़ दिया जाए तो शाहरुख और गौरी की कुल नेट वर्थ 7304 करोड़ रुपये है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here