Indian Air Force ने जारी किया ‘अग्निवीर’ भर्ती का नोटिफिकेशन, इतनी होगी सैलरी….

IAF Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना की तरफ से अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. भारतीय वायु सेना में एयरमैन की भर्ती अब इस योजना के तहत की जाएगी.

0
291
Agniveer Recruitment 2022
Agniveer Recruitment 2022

Indian Air Force: देश में Agnipath Scheme को लेकर बवाल मचा हुआ है। इस स्कीम के विरोध में देश के अलग-अलग भागों में विरोध प्रर्दशन चल रहा है। अब इस योजना को लेकर वायुसेना ने एक नोटिफिकेशन जारी किया हैं। जिसमें अग्निपथ योजना में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया है।

Agnipath Scheme के क्या हैं फायदे?

दरअसल, अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायुसेना ने अपनी वेबसाइट पर डिटेल जारी की है। वायुसेना के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, अग्निवीरों को चार साल की सेवा के दौरान कई ऐसी सुविधाएं दी जाएगीं जो स्थायी वायुसैनिकों को मिलती है। नोटिफिकेशन में कहा गया कि 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया तय की जाएगी, जिसमें ‘अग्निवीर‘ को स्थायी होने के लिए आवेदन देने होगें।

cats 49

Agnipath Scheme: शैक्षिक योग्यता और आयु-सीमा

शैक्षिक योग्यता की बात करे तो जनरल ड्यूटी (GD) सैनिक के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है। हालांकि, अलग-अलग श्रेणियों में 10वीं व 12वीं पास अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। वहीं इस साल के लिए भारतीय वायुसेना ने कहा है कि आयु सीमा 17.5 साल से 23 साल और अगले से 17.5 वर्ष से 21 वर्ष होनी चाहिए।

क्या होगी वेतन?

अग्निवीरों के वेतन की बात करें तो अग्निवीरों ( Agniveers) को भर्ती के पहले साल प्रति माह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी। वहीं, दूसरे साल अग्निवीरों की सैलरी बढ़कर 33 हजार और तीसरे साल 36.5 हजार हो जाएगी। चौथे साल अग्निवीरों को 40 हजार रुपये दी जाएगी। हालांकि, इनकी सैलरी से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30 प्रतिशत हिस्सा काटा जाएगा। जैसे – अगर पहले साल प्रति माह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाती है, तो इसमें से 30 प्रतिशत यानी 9 हजार रुपए काट कर 21 हजार रुपए सैलरी अग्निवीरों को दी जाएगी। काटी गई 30 प्रतिशत सैलरी यानी 9 हजार रुपए अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा किए जाएंगे और इतनी ही राशि इस फंड में सरकार भी डालेगी।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here