चीन कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे से जूझ रहा है। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 25 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं भारत के 25 स्टूडेंट्स चीन के करॉना वायरस प्रभावित शहर वुहान में फंस गए हैं। वायरस को बाहर फैलने से रोकने के लिए वुहान से लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। वहां फंसे 25 में 20 स्टूडेंट्स केरल के हैं। केरल के सीएम पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से पत्र लिखकर छात्रों को मदद मुहैया कराने की मांग की है।

वुहान में पढ़ाई करते हैं 700 भारतीय स्टूडेंट

बता दें कि करॉन वायरस का फैलना भारत के लिहाज से चिंता की वजह इसलिए है क्योंकि करीब 700 भारतीय छात्र वुहान और आसपास के इलाके में रहते हैं और वुहान शहर बंद होने के कारण भारतीय स्टूडेंट को खासी दिक्कत हो रही है। जिनमें से अधिकतर भारतीय छात्र  चीनी विश्वविद्यालयों में मेडिकल की पढ़ाई करते हैं। दरअसल, चीन में करॉना वायरस ने अब तक 25 की जान ले ली है और इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हो चुकी है।

मुंबई में अधिकारियों ने बताया कि पिछले 60 घंटों में वुहान एवं चीन के अन्य हिस्सों से लौटे पांच भारतीयों की गहन जांच की जा रही है। इनमें दो लोगों को सर्दी-जुकाम है, इसलिए उन्हें कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इन्हें हल्के सर्दी-जुकाम के सिवा वायरस के प्रभाव का कोई अन्य लक्षण नहीं दिखा।

भारत सरकार ने कहा कि सऊदी अरब में काम करने वाले केरल की एक नर्स के वायरस प्रभावित होने की आशंका थी, लेकिन जांच में वो सही पाई गईं। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरण ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा था कि केरल की एक नर्स असीर नैशनल हॉस्पिटल में इलाजरत है। हालांकि, लोकसभा सांसद ऐंटो एंटनी ने सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के एक वॉलंटियर के साथ सऊदी अरब के अस्पताल में भर्ती उस नर्स का हालचाल लिया। उन्होंने बताया कि वह करॉना वायरस से अछूती पाई गईं और उन्हें जनरल वार्ड में शिफ्ट किया जा चुका है। बाद में सऊदी अरब के डॉक्टर ने भी ट्वीट कर पुष्टि की कि केरल की यह नर्स MERS-CoV से ग्रसित है, न कि करॉना वायरस से। हालांकि, वहां 100 भारतीय नर्सों की अब भी जांच हो रही है।

भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

केरल में हवाई अड्डे पर निगरानी बढ़ा दी गई है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता हवाई अड्डों पर चेकिंग की कड़ी व्यवस्था की गई है। चीन में भारतीय दूतावास ने कहा है कि स्थिति पर वह गंभीरता से नजर रख रहा है। उसने दो हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं। ये नंबर हैं +8618612083629 और +8618612083617 । भारतीय दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि चीनी अधिकारियों ने भारतीयों को फूड सप्लाइ सहित सभी सहयोग का आश्वासन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here