अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी जिसे लोग एएमयू कहते हैं। यहां पर कोरोना वायरस के कारण 20 दिन के भीतर 19 प्रोफेसर की मौत हो चुकी है। पूरा प्रशासन गहरे सदमे में है। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने आशंका जताई है कि, यूनिवर्सिटी में नए किस्म का वायरस पनप रहा है जिसके कारण 19 लोगों की जान चली गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए मंसूर ने आईसीएमआर को पत्र भेज, कोविड-19 नमूनों की जीनोम जांच करने का आग्रह किया है। 

प्रोफेसर शकील अहमद समदानी
डीन प्रोफेसर शकील अहमद समदानी

वहीं प्रसिद्ध व्याख्याता और विधि संकाय के डीन प्रोफेसर शकील अहमद समदानी का शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते निधन हो गया। वह साठ वर्ष के थे। वह पिछले कई दिनों से जेएन मेडिकल कॉलेज में उनका इलाज चल रहा था। उनकी हालत लगातार गंभीर बनी हुई थी। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि प्रोफेसर समदानी एक लोकप्रिय शिक्षक थे।

एएमयू वीसी ने आईसीएमआर के महानिदेशक प्रो. बलराम भार्गव को पत्र भेजा है। पत्र में अनुरोध किया है कि हमारे लैब से भेजे गए कोविड-19 नमूनों का विश्लेषण करने के लिए आईसीएमआर के संबंधित अनुभाग व विभाग को निर्देशित करें, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं कोविड-19 वायरस की कोई नई किस्म तो अलीगढ़ में विकसित नहीं हो रही, जिससे बीमारी की गंभीरता को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने आईसीएमआर से निर्देश दिए जाने की मांग इसलिए की है ताकि प्रस्तावित उपायों से महामारी के उन्मूलन के लिए उपयुक्त उपायों पर विचार किया जा सके। 

वीसी ने लिखा है कि आपके ध्यान में लाया जाना है कि 16 एएमयू शिक्षक व कई अन्य सेवानिवृत्त शिक्षक और कर्मचारी, जो विश्वविद्यालय परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में निवास कर रहे थे, कोविड-19 से मर चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि विश्वविद्यालय से सटे सिविल लाइंस क्षेत्र में एक विशेष प्रकार का वायरस फैल रहा है 

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में वायरस तेजी से पनप रहा है। यहां पर पंचायत चुनाव ड्यूटी पर लगे 1500 से अधिक शिक्षकों की जान चली गई है। कोरोना वायरस से देश में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ते ही जा रहा है। एएमयू की ये घटना बेहद खतरनाक है। 20 दिन के भीतर 19 प्रोफेसर की मौत से प्रशासन भी परेशान है आखिरी ये सब हुआ कैसे। खैर आईसीएमआर की रिपोर्ट आने के बाद ही इस सावल का जवाब सामने आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here