बिहार के लखीसराय जिले में बड़हिया स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के 130 छात्र-छात्राएं विषाक्त भोजन खाने से बीमार हो गए हैं, जिनमें से चार छात्राओं की हालत गंभीर हैं। अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) मुरली प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि नवोदय विद्यालय में 250 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। कल रात विद्यालय के कैंटीन में सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, प्रधानाचार्य एवं अन्य कर्मचारियों ने फ्राइड राइस, मटर पनीर की सब्जी, दाल तड़का और रायता खाया।

रात 11 बजे 130 छात्र-छात्राओं, चार शिक्षक और तीन सफाइकर्मियों ने पेट में दर्द होने की शिकायत की। सुबह करीब तीन बजे इनका दर्द असहनीय हो गया तो आनन-फानन में इन्हें बड़हिया रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्रसाद ने बताया कि अस्पताल में सभी बीमार विद्यार्थियों का इलाज चल रहा है। इनमें से गंभीर चार छात्राओं मौसमी कुमार, प्रीति कुमारी, वर्षा कुमारी और रजनी कुमारी को बेहतर इलाज के लिए चिकित्सकों ने लखीसराय सदर अस्पताल भेज दिया है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों की एक टीम भी रेफरल अस्पताल पहुंच गई है।

वहीं अस्पताल में आठ एंबुलेंस को भी लगाया गया है। एसडीओ ने बताया कि इस बीच जिलाधिकारी शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने अस्पताल पहुंचकर छात्र-छात्राओं का हालचाल पूछा और पूरी स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर कल रात पकाये गये भोजन का नमूना ले लिया गया है, जिसकी जांच फूड इंस्पेक्टर करेंगे।

प्रसाद ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर नवोदय विद्यालय के पानी की जांच के लिए लोक स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण विभाग के अभियंताओं को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि चौधरी ने विद्यालय को तीन दिन तक बंद रखने का भी आदेश दिया है। गौरतलब है कि भोजन एवं पानी के अलावा बच्चो के बीमार पड़ने का एक कारण विद्यालय में दो दिन पहले मैदान के खर-पतवार को नष्ट करने के लिए किये गये कीटनाशक के छिड़काव को भी माना जा रहा है। आंशका जताई जा रही है कि इसकी वजह से भी बच्चे बीमार पड़ गये हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here