उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार 30 सितम्बर तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाना है, जिसे ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मेहनत एवं ईमानदारी से शौचालय निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

चौधरी ने यहां पंचायतीराज निदेशालय में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं की प्रगति में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं की जाये, ठीक ढंग से कार्य योजना बनाकर कार्यों में तेजी लाते हुए कार्यों को समयानुसार पूर्ण कराया जाये।  उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन सहीं ढंग से कराते हुए निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करायें। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना मुख्यमंत्री  एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता में है।

चौधरी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) तहत शौचालय निर्माण में दस जिले बांदा, लखनऊ, वाराणसी, उन्नाव, सहारनपुर, जौनपुर, एटा, हरदोई, कुशीनगर एवं लखीमपुरखीरी की प्रगति खराब पाये जाने पर इन जिलों के जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समन्वयक और इन जिलों से सम्बन्धित उप निदेशक पंचायत से स्पष्टीकरण मांगने और विभागीय कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी बैठक में पूरी अद्यतन प्रगति के साथ ही प्रतिभाग करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शौचालय निर्माण की शत-प्रतिशत फोटोग्राफ अपलोडिंग का कार्य कराया जाये। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए पाया कि दो अक्टूबर, 2014 से अब तक 1,28,43,945 शौचालयों का निर्माण कराया गया है।

पंचायतीराज राज्यमंत्री ने ओडीएफ ग्रामों की प्रगति और सत्यापन, ग्राम पंचायत विभाग योजना (जीपीडीपी), ग्राम पंचायतों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की एक्सन-साफ्ट एवं प्रिया सॉफ्ट पर भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों, बहुउद्देशीय पंचायत भवन निर्माण की प्रगति, ग्रामीण अन्तत्येष्टि स्थल विकास के तहत निर्मित हो रहे अन्त्येष्टि स्थलों की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री संदर्भ एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सभी अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर समयानुसार कराना सुनिश्चित करें। बहुउद्देशीय पंचायत भवनों का निर्माण कार्य मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाये। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि स्वच्छ मिशन (ग्रामीण) के तहत  जौनपुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर, बस्ती, आजमगढ़, आम्बेडकरनगर, गोण्डा, गोरखपुर, रायबरेली, सुल्तानपुर जिले में 90 प्रतिशत से अधिक शौचालयों के निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here