देश में होनहार बच्चों की कमी नहीं लेकिन कुछ होनहार अपने कामों से ऐसा हैरान करते हैं कि उन्हें होनहार नहीं बल्कि चमत्कार कहना चाहिए। ऐसा ही एक होनहार बालक है जो अपने काम से सबको चौंकाया हुआ है। तेलंगाना के हैदराबाद में एक 11 साल का बच्चा बीटेक और एमटेक के छात्रों को पढ़ा रहा है। ये सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन ये एकदम सच है। इसका नाम मोहम्मद हसन अली है। सातवीं क्लास में पढ़ने वाला हसन बीटेक और एमटेक के छात्रों को डिजाइनिंग और ड्राफ्टिंग पढ़ाता है। खास बात ये है कि वो छात्रों को मुफ्त की शिक्षा देता है। मतलब न कोई फीस न किसी भी प्रकार की गुरु दक्षिणा। बताया जा रहा है कि अपनी उम्र के बाकी बच्चों के मुकाबले हसन का समय प्रबंधन वयस्कों से भी बेहतर है। वह सुबह ही स्कूल चला जाता है। 3 बजे लौटने के बाद हसन अपना होमवर्क करता है और खेलने जाता है। हालांकि, 6 बजे के बाद वह अपने टीचिंग इंस्टीट्यूट जाता है और वहां सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स स्ट्रीम के छात्रों को पढ़ाता है।

मीडिया से मुखातिब होते हुए अली ने बताया कि वो पिछले एक साल से छात्रों को पढ़ा रहा है। अली ने बताया कि 2020 तक वो 1000 छात्रों को पढ़ाना चाहता है। अली पहले इंटरनेट से खुद पढ़ाई करता है, फिर छात्रों को ट्रेनिंग देता है। बीटेक और एमटेक छात्रों को पढ़ाने के पीछे अली की वजह काफी नेक है। हसन ने बताया कि उसे इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ाने की प्रेरणा एक वीडियो को देखकर मिली। वीडियो में बताया गया था कि पढ़ाई के बावजूद इंजीनियरों को विदेशों में तकनीकी क्षेत्र की जगह दूसरी नौकरियां करनी पड़ती है।

हसन की इस सोच और काम को काफी सराहा जा रहा है। इससे बीटेक और एमटेक के छात्रों को भी काफी मदद मिल रही है। चूंकि हसन मुफ्त में ही शिक्षा देते हैं तो गरीब छात्रों को भी उनसे काफी मदद मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here