उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् 10वीं बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। लगभग 26 लाख विद्यार्थी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे थे। बोर्ड निदेशक अमरनाथ वर्मा और सचिव शैल यादव ने नतीजे जारी कर इसकी सूचना दी। परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ कई अन्य रिजल्ट वेबसाइट पर भी जारी किए गए हैं जहां सभी उम्मीदवार अपने नतीजे देख सकते हैं।

आपको बता दें कि इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है।  इस बार भी लड़कियां लड़कों से आगे हैं। अगर इंटर के रिजल्ट को देखे तो इस बार 82 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।  जिसमें 88 प्रतिशत लड़कियां हैं तो 77 प्रतिशत लड़के।  टॉप 5 में ही  देखें तो उसमें भी 4 लड़कियां ही हैं। जिसमें फतेहपुर की प्रियांशी तिवारी ने 96.20 फ़ीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। इस तरह लड़कियों का पासिंग परसेंटेज लड़कों से 11. 62 प्रतिशत ज्यादा है।

अगर बात 10 वीं के रिजल्ट की करे तो इस बार कुल 81 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। जिसमें 86 प्रतिशत लड़कियां हैं तो 76 प्रतिशत लड़के।  इंटर की तरह मैट्रिक में भी टॉप पांच में चार लड़कियां ही हैं। यहां भी फतेहपुर से ही 95.83 प्रतिशत अंक के साथ तेजस्वी देवी ने टॉप किया है।  इस तरह 10वीं में लड़कियों का पासिंग परसेंटेज लड़कों से 9 प्रतिशत ज्यादा है।

ऐसे जानें अपना रिजल्ट-

upresults.nic.in ओपेन करें।
यूपी बोर्ड रिजल्ट की हाईस्कूल रिजल्ट 2017 की लिंक या इंटर रिजल्ट 2017 के लिंक पर क्लिक करें।
यहां रिजल्ट का जो पेज खुलेगा उस पर रोल नंबर व नाम दर्ज करें।
इसके बाद सब्मिट बटन क्लिक करें।
अब आपके नंबर सामने होंगे।
आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट या स्क्रीन शॉट भी ले सकते हैं जिससे काम पड़ने पर आप इसका उपयोग कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here