Year Ender 2022: आजादी के अमृत महोत्‍सव में Health Sector ने मारी छलांग, कई रोगों पर नियंत्रण तो कई स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में सुधार की दरकार

Year Ender 2022: Health Sector : स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2018 में देश में महज एक लाख 14 हजार एलोपैथिक डॉक्टर थे।बात अगर पैरामेडिकल स्‍टाफ की करें तो इसमें भी बदलाव की जरूरत है।नर्स और दूसरे मेडिकल प्रोफेशनल्स की कमी है।

0
155
Year Ender 2022 Health Sector top news
Year Ender 2022

Year Ender 2022: पूरा देश आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है, इसके साथ ही साल भी पूरा होने जा रहा है। मौका आ गया है अलविदा 2022 और 2023 के स्‍वागत का।इस साल की शुरुआत कोरोना काल के बाद हुई। हालांकि जनवरी 2022 से लेकर फरवरी 2022 के बीच कोरोना के मामले दर्ज तो किए, लेकिन उनमें ज्‍यादा बढ़ोतरी देखने को मिली।वहीं पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो हर देश के लिए बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के जो पैमाने तय किए हैं, उसमें अभी हम बेहद पीछे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2018 में देश में महज एक लाख 14 हजार एलोपैथिक डॉक्टर थे।बात अगर पैरामेडिकल स्‍टाफ की करें तो इसमें भी बदलाव की जरूरत है।नर्स और दूसरे मेडिकल प्रोफेशनल्स की कमी है।

कोरोना काल के दौरान हमने बहुत से डॉक्टर्स और नर्सों को खोया है। हमने अपने कोरोना वॉरियर्स को खोए क्योंकि हेल्थकेयर का इन्फ्रास्ट्रक्चर कमजोर था। हाल ही में मेडिकल स्टूडेंट्स की सीटें बढ़ाने के लिए कुछ क़दम उठाए गए हैं, लेकिन मंजिल दूर है

।इस वर्ष स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में कई सफलताएं देश को मिलीं, वहीं कुछ स्‍थानों पर हमें अपनी सेवाओं को और अधिक बेहतर करने की जरूरत भी है।खासतौर से अस्‍पतालों के निर्माण से लेकर अलग-अलग वायरस जनित संक्रामक रोगों पर नियंत्रण और उपचार की क्षमता में बढ़ोतरी देखने को मिली।

Year Ender 2022 on Health Sector.
Year Ender 2022 on Health Sector.

Year Ender 2022: हरियाणा ने लागू की मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना के पात्र उम्मीदवारों की बात करें तो अंत्योदय योजना के तहत आने वाले सभी परिवारों की जांच फ्री में होगी। इसके अलावा अगर परिवार की आय 1.80 लाख रुपये सालाना है, तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

राज्य में 1 करोड़ 60 लाख से अधिक परिवार अंत्योदय लिस्ट के तहत आते हैं। राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ देने के लिए एक पोर्टल भी डेवलप किया गया।मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना को नागरिकों तक पहुंचाने के लिए आयु के हिसाब से छह कैटेगरी बनाई गई है। जन्म से लेकर 6 माह के बच्चों के लिए पहली कैटेगरी, दूसरे में 6 से 59 माह तक, तीसरे में 5 से 18 साल तक, चैथे में 18 से 40 साल, पांचवे में 40 से 60 साल तक और छठवें कैटेगरी में 60 से अधिक आयु लोगों को लाभ दिया जाएगा।

Year Ender 2022: यूपी में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए 10,547 करोड़ 42 लाख रुपये की व्यवस्था की।आयुष्मान भारत योजना के तहत 2,949 चिकित्सालयों को बांड किया गया।इसके जरिये प्रदेश के 1.78 करोड़ लाभार्थी परिवारों को लाभ दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया।राज्‍य में करीब 1.84 करोड़ व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई।धानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए 320 करोड़ 7 लाख रुपये की व्यवस्था की।

इसके साथ ही राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों की असाध्य बीमारी के उपचार के लिए राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के जरिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित किए गए। प्रदेश में 9 से 14 वर्ष तक की एक लाख बालिकाओं को एचपीवी वैक्सीन की दोनों खुराक देने के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई।

इसके साथ ही आशा कार्यकत्री और शहरी आशा संगिनियों को राज्य सरकार की तरफ से प्रतिपूर्ति की धनराशि में की गई।राज्य औषधि नियंत्रण प्रणाली के सुदृढीकरण के लिए खाद्य औषधि प्रयोगशालाओं और मंडलीय कार्यालयों का निर्माण किया गया। प्रदेश के सीमावर्ती और दूसरे क्षेत्रों में सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालयों की स्थापना के लिए काम शुरू किया गया।

Year Ender 2022: हेल्‍थ केयर सेक्‍टर में केरल दक्षिण भारत में सबसे आगे

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण मंत्रालय से प्राप्‍त आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष केरल के हेल्थ पर खर्च के आंकड़े दूसरे दक्षिण भारतीय राज्यों की तुलना में दोगुने दर्ज किए गए।जानकारी के अनुसार कर्नाटक ने हेल्‍थ पर 4,878 रुपये प्रति व्यक्ति, तमिलनाडु में 4,311 रुपये, तेलंगाना में 4,130 रुपये और आंध्र प्रदेश में 4,967 रुपये खर्च था। केरल में हेल्थ पर खर्च पिछले साल 2017-18 के 9,264 रुपये से बढ़ भी गया है।

Year Ender 2022: देश को मिले पहले ट्रांसजेंडर डॉक्टर

समाज का एक ऐसा तबका जहां लोग कई चुनौतियों का रोज सामना करते हैं। कई परेशानियों और तानों को झेलते हैं, बावजूद इसके जीवन की लड़ाई बखूबी लड़ते हैं। जी हां, ऐसे की चुनौतियों का सामना करते हुए पहली बार दो ट्रांसजेंडर ने इतिहास रच दिया है।
पहली बार सरकारी सेवा में शामिल होकर न केवल समाज के सामने मिसाल कायम की है, बल्कि ये भी साबित कर दिखाया है कि मन में लगन और विश्‍वास हो, तो कुछ भी असंभव नहीं।डॉ. प्राची राठौड़ और डॉ. रूथ जॉन पॉल उस्मानिया जनरल सरकारी अस्पताल (OGS) में बतौर मेडिकल अफसर के रूप में शामिल होने वाले पहले ट्रांसजेंडर डॉक्टर बने हैं।

Year Ender 2022: आत्महत्याओं को रोकने के लिए बनाई National Suicide Prevention Strategy

देश में वर्ष 2030 तक आत्महत्या मृत्यु दर में 10 फीसदी की कमी लाने के लिए 22 नवंबर 2022 को भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने “राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम रणनीति” (National Suicide Prevention Strategy) की घोषणा की है। यह देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है, जिसमें आत्महत्या मृत्यु दर में कमी लाने के लिये समयबद्ध कार्ययोजना और बहु-क्षेत्रीय सहयोग शामिल है। भारत सरकार द्वारा जारी की गई इस रणनीति को आत्महत्या की रोकथाम के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की दक्षिण-पूर्व एशिया (South Asia) क्षेत्र रणनीति के तहत जारी किया गया है।

Year Ender 2022: दिल्‍ली में Dengue का कहर

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग दिल्‍ली नगर निगम के अनुसार इस वर्ष 26 अक्‍टूबर तक करीब 2175 मामले सामने आए।प्लेटलेट्स कम होने के मरीज अस्‍पतालों में पहुंचे।अचानक मामलों में आ रही तेजी की वजह डॉक्‍टर मौसम में बदलाव और बीते माह के दौरान हुई बारिश बता रहे हैं।हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार नवंबर के पूरा होने तक डेंगू का असर कम होने के आसार थे।

Year Ender 2022:Delhi में विशेष Mahila Mohalla Clinic की सुविधा

राजधानी की आधी आबादी के लिए दिल्ली में विशेष महिला मोहल्‍ला क्‍लीनिक की सुविधा शुरू की गई।जहां महिलाओं के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, जांच, दवाएं और टेस्ट निशुल्‍क उपलब्ध होंगे।स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं में झिझक दूर करने और समय पर चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से दिल्‍ली सरकार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से राजधानी में करीब 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की योजना है।

इसके साथ ही दिल्ली के हर नागरिक के लिए हेल्थ कार्ड भी तैयार किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ऑनलाइन हेल्थ इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित कर रहा है। इसमें दिल्ली के नागरिकों की बीमारी, उपचार, जांच रिपोर्ट, दवाइंयां आदि के विवरण का पूरा डेटाबेस उपलब्ध रहेगा।

Year Ender 2022:टीबी मुक्‍त दिल्‍ली अभियान का आगाज, एलजी ने किया TB Free दिल्‍ली ऐप लॉन्‍च

दिल्‍ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने टीबी मुक्त दिल्ली ऐप लॉन्च किया। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के अंतर्गत नेहरू नगर स्थित नगर निगम के टीबी अस्पताल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के अंतर्गत टीबी मरीजों को पोषक आहार वितरण के साथ ही टीबी मुक्त दिल्ली ऐप को लॉन्च किया।उन्होंने आठ माह में दिल्ली को टीबी मुक्त करने के लिए मिशन-मोड में काम करने का निर्देश दिया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए साल 2025 का लक्ष्य रखा है।

भारत में मिला ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट BQ.1 का पहला मरीज

अक्टूबर में एक ओर जहां त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, वहीं दूसरी ओर कोरोना के नए वेरिएंट के सब-वेरिएंट ने देश में दस्तक दे दी। महाराष्ट्र के पुणे में ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट यानी BQ.1 का पहला केस मिला। BQ.1 ओमिक्रोन के BA.5 के ही प्रजाति का है, जो वर्तमान में अमेरिका में कोविड के मामलों को तेजी से बढ़ा। अमेरिका में 60 फीसदी कोविड केसों में यह पाया गया।

Lumpy Virus ने किया परेशान

पशुओं के बीच तेजी से फैल रहे लंपी वायरस और उसकी रोकथाम के लिए दिल्‍ली सरकार ने कमर कसी।इसी क्रम में अब संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया। सरकार ने मवेशियों के टीकाकरण के लिए गोट पॉक्‍स टीके की 60,000 खुराक खरीदने का फैसला किया।टीके की खुराक निशुल्‍क लगाई गई।गौरतलब है कि अभी तक दिल्‍ली में लंपी वायरस से 173 पशु संक्रमित हुए थे। इसमें सर्वाधिक मामले दक्षिण पश्चिम जिले से आए।हालांकि कहीं से पशुओं की मौत की खबर नहीं मिली।

टोमैटो फ्लू के मामले मिले

साल के मध्‍य में ही राजधानी में टोमैटो फ्लू यानी हैंड और फुट माउथ डिजीज के मरीजों की संख्‍या में इजाफा हुआ।दिल्‍ली के बड़े सरकारी अस्‍पतालों जैसे एम्‍स, सफदरजंग, राममनोहर लोहिया आदि की ओपीडी में औसतन 4 से लेकर 6 मरीज पहुंच रहे थे।स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतर बड़े अस्‍पतालों के त्‍वचा रोग विभागों में रोजाना करीब 5 से 6 बच्‍चे टोमैटो फ्लू से संक्रमित मिल रहे थे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here