कौन हैं IPS Rajwinder Singh Bhatti, जो बने हैं बिहार के नए DGP?

0
185
IPS Rajwinder Singh Bhatti
IPS Rajwinder Singh Bhatti

IPS Rajwinder Singh Bhatti को रविवार को बिहार पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इससे पहले आईपीएस अधिकारी BSF के अतिरिक्त महानिदेशक पद पर सेवा दे रहे थे। एक ईमानदार अधिकारी के रूप में जाने जाने वाले भट्टी ने अपने विभिन्न कार्यकाल के दौरान, राजद सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन और प्रभुनाथ सिंह सहित बिहार के कई प्रभावशाली नेताओं और हाई प्रोफाइल अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि भट्टी 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले वह बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के डीजी पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं। भट्टी मूल रूप से पंजाब के हैं लेकिन बिहार कैडर होने की वजह से उन्हें बिहार में अपराध पर लगाम लगाने के लिए पद दिया गया है।

IPS Rajwinder Singh Bhatti
IPS Rajwinder Singh Bhatti

CBI में सेवा दे चुके हैं IPS Rajwinder Singh Bhatti

इससे पहले अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में मल्टी-डिसिप्लिनरी मॉनिटरिंग एजेंसी (MDMA) में संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया है। बता दें कि यह वही एजेंसी है जो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की जांच कर रही थी। इसके बाद 2017 में, उन्होंने एयर इंडिया में CVO के रूप में नियुक्त किया गया था। बिहार में भट्टी को एक साहसी पुलिस अधिकारी के रूप में जाना जाता है। इन्हें बेहतर कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाने के प्रयासों का श्रेय दिया जाता है।

बड़े-बड़े ऑपरेशन को दे चुके हैं अंजाम

गौरतलब है कि सीबीआई में सेवा देने के दौरान, भट्टी ने कई महत्वपूर्ण और बड़े मामलों को सुलझाने में योगदान दिया था। आईपीएस भट्टी दूसरे कार्यकाल के दौरा सीबीआई के निदेशक रहे रंजीत सिन्हा, अनिल सिन्हा और आलोक सिन्हा के वक्त कार्यरत थे। इसके बाद उनका तबादला एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) में चीफ विजिलेंस ऑफिसर (CVO) के तौर पर हो गया था। उसके बाद 2019 में वापस बिहार आ गए थे। लेकिन अब माना जा रहा है साल 2025 तक जब आईपीएस भट्टी सेवानिवृत होंगे तब तक वो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में ही रहेंगे। आईपीएस भट्टी को एक कड़क पुलिस अधिकारी के रूप में पहचान मिली है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here