WHO ने Mu Variant को Variant of interest घोषित किया

0
534

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने Corona Virus के एक नए वेरिएंट को Variant of interest घोषित किया है, जिसे Mu Variant नाम दिया है। यह पहली बार जनवरी 2021 में कोलंबिया में पाया गया था और अब तक लगभग 39 देशों में पाया गया है।

Mu Variant से कुछ हद तक COVID टीकों के लेकर बचा जा सकता है। अच्छी बात ये है कि यह दुनिया के अधिकांश हिस्सों में डेल्टा की तरह नहीं फैला। कुछ म्यूटेशन हानिकारक होंगे, लेकिन कुछ कम होंगे। ‘Variant of interest’ के चार प्रकार हैं: एटा, आयोटा, कप्पा और लैम्ब्डा। यदि इस बात का सबूत मिला कि म्यू अधिक गंभीर है तो इसे ‘Variants of Concern’ में अपग्रेड किया जा सकता है। फिलहाल इनमें चार शामिल हैं, alpha, beta, gamma और delta ।

क्या यह टीकों से बच सकता है?

अधिकांश COVID टीके वायरस के ‘Spike Protein’ पर काम करते हैं। टीके हमारे शरीर को वायरस के एक हिस्से, आमतौर पर स्पाइक प्रोटीन के संपर्क में लाते हैं, इसलिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस का सामना करने पर उससे लड़ना सीख सकती है। यदि स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं, तो इससे टीकों की प्रभावशीलता कम हो सकती है। WHO ने कहा कि एमयू वैरिएंट को लेकर अभी हमें अधिक शोध की आवश्यकता है कि यह मनुष्यों में कैसे व्यवहार करता है और इस पर शोध जारी है। अच्छी खबर यह है टीके वर्तमान में वायरस के सभी प्रकार से रक्षा करते हैं।

WHO Report Mu Vairant
Source: World Health Organization

Vaccines हमेशा के लिए रक्षा नहीं कर सकते

इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि नया वैरिएंट आ सकता है जो टीकों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा से काफी हद तक बच सकता है। हम इसे ‘एस्केप वेरिएंट’ कहेंगे। यह कहना मुश्किल है कि यह कब होगी, लेकिन वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने से नए वैरिएंट के आने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, अगर ऐसा होता है तो भी प्रमुख COVID वैक्सीन निर्माता इसके लिए तैयार हैं। कुछ पहले से ही डेल्टा जैसे नए वेरिएंट के लिए टीके विकसित कर रहे हैं। यदि वर्तमान में लगने वाले टीकों से कोई वैरिएंट बच जाता है तो कुछ वैक्सीन निर्माता मौजूदा टीकों को नए वैरिएंट से मेल खाते टीकों में बदल सकते हैं, ऐसा लगभग 6-8 सप्ताह के भीतर संभव हो सकता है।

वैज्ञानिकों को लगता है कि म्यू अल्फा की तुलना में कम से कम 50% अधिक संक्रामक है। इससे मुकाबला करने के लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाए।

देश में इतने हैं केस

Corona Active Case मामले में दुनिया में भारत 7वें स्थान पर है, ब्राजील, तर्की, रूस, ईरान, यूके और अमेरिका आगे हैं। शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 45,352 नए कोरोना केस आए, एक दिन पहले 47,092 मामले आए थे। वहीं पिछले 24 घंटे 366 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई। Health Ministry ने बताया है कि 2 सितंबर तक देशभर में 67 करोड़, 9 लाख, 59 हजार कोरोना वैक्सीन की डोज ले चुके हैं।

ये भी पढें :

American society of Nephrology ने कहा- कोरोना मरीजों के गुर्दें 35% तक हो जाते हैं खराब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here