Headache: इस विटामिन की कमी से ज्यादा परेशान करता है सिर दर्द

विटामिन डी की कमी सिरदर्द से जुड़ी हुई है क्योंकि यह सूजन और आपके न्यूरॉन्स के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, विटामिन डी की कमी कई तरीकों से माइग्रेन और अन्य सिरदर्द का कारण बन सकती है क्योंकि ये पहले तो ब्रेन के अंदर एक सूजन पैदा करती है।

0
177
Headache: इस विटामिन की कमी से ज्यादा परेशान करता है सिर दर्द
Headache: इस विटामिन की कमी से ज्यादा परेशान करता है सिर दर्द

Headache: सिर दर्द की शिकायत बहुत से लोग करते हैं पर कुछ लोग इसे रह-रहकर होने या लगातार होने से परेशान रहते हैं। कई बार समय के साथ ये माइग्रेन का रूप भी धारण कर लेता है। दरअसल, इस प्रकार के सिर दर्द विटामिन की कमी से भी जुड़े हुए हो सकते हैं जिससे ये आपके ब्रेन एक्टिविटी और न्यूरल फंक्शन को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा ये हमारे ब्रेन एक्टिविटी को भी सेंसिटिव बना सकता है जिससे आपको रह-रहकर सिर दर्द परेशान करता है। तो, आईए जानते हैं ये सब किस विटामिन की कमी से होता है और इससे कैसे बच सकते हैं।

Headache

Vitamin D की कमी से होता है सिरदर्द

विटामिन डी की कमी सिरदर्द से जुड़ी हुई है क्योंकि यह सूजन और आपके न्यूरॉन्स के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, विटामिन डी की कमी कई तरीकों से माइग्रेन और अन्य सिरदर्द का कारण बन सकती है क्योंकि ये पहले तो ब्रेन के अंदर एक सूजन पैदा करती है। इसके बाद ये कुछ न्यूरॉन्स को अधिक संवेदनशील बना देती है। साथ ही ये ब्रेन में कैमिकल्स के लेवल को प्रभावित कर सकती है।

इतना ही नहीं, आपको बता दें कि विटामिन डी कमी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर, नर्व इंपल्स को बढ़ा सकती है जिससे सिर में दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम अवशोषण कम करके, मेलाटोनिन लेवल को भी कम करती है जिससे लोगों को लगातार सिर दर्द होते रहता है।

Healthy Food

Headache को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

डाइट में विटामिन डी फूड्स को शामिल करना आपको इसकी कमी से बचा सकता है। इससे निजात पाने के लिए पनीर, अंडे, सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल मछली, दूध, सोया सीड्स, संतरे का जूस, मशरूम जैसे फूड्स शामिल कर सकते हैं।

इन सारे फूड्स के अलावा आप अपने डॉक्टर को दिखाकर भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का भी सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही सुबह की ताजी हवा और धूप लें और खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करें। अगर इसके वावजूद भी सिर दर्द में आराम नहीं मिल रहा है तो ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें और जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं ताकि सही समय पर इलाज हो सके।

ये भी पढ़ें…

रोजमर्रा की लाइफ से हो गए हों बोर, पहुंचिये Spectrum Metro Mall में ट्रैम्पोलिन का लुत्‍फ उठाने

Heena एक फायदे अनेक, यहां जानिए इसके बेशुमार गुण और बहुत कुछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here