भारत के खिलाफ सख्त हुआ नेपाल! इन 16 कंपनियों की दवाइयों पर लगा दिया बैन…

0
93
Nepal Bans Import of Medicines: दवाइयों की प्रतीकात्मक तस्वीर
दवाइयों की प्रतीकात्मक तस्वीर

Nepal Bans Import of Medicines: भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने एक सख्त कदम उठाया है। यह कदम भारतीय दवा कंपनियों के खिलाफ उठाया गया है। नेपाल के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने भारत की 16 दवा कंपनियों से अब दवा लेने से मना कर दिया है। इसके साथ ही इस विभाग ने इन कंपनियों की दवाइयों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Nepal Bans Import of Medicines: दवाइयों की प्रतीकात्मक तस्वीर
Nepal Bans Import of Medicines: दवाइयों की प्रतीकात्मक तस्वीर

Nepal Bans Import of Medicines: डब्ल्यूएचओ के मानकों पर खरी नहीं उतरी ये कंपनियां

मिली जानकारी के अनुसार, नेपाल ने जिन 16 भारतीय दवा कंपनियों की दवाइयों पर बैन लगाया है, ये कंपनियां डब्ल्यूएचओ की मानकों पर खरी नहीं उतरी थीं। मालूम हो कि अफ्रीकी देशों में खांसी के सीरप से बच्चों की मौत के बाद डब्ल्यूएचओ ने इससे जुड़ी तमाम दवाइयों को लेकर अलर्ट जारी किया था। इस संगठन ने अफ्रीकी बच्चों की मौत को गंभीरता से लिया था। वहीं, डब्ल्यूएचओ के अलर्ट के बाद नेपाल से 16 भारतीय दवा कंपनियों की दवाइयों के आयात पर बैन लगा दिया है। इन कंपनियों में भारत की कई बड़ी दवा कंपनियों की शामिल होने की बात कही जा रही है। बताया गया कि इनमें दिव्या फार्मेसी सहित कई कंपनिया हैं। बता दें कि दिव्या फार्मेसी योग गुरु रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट को भी बनाती है।

नेपाल की बैन लिस्ट में ये हैं कंपनियां
नेपाल ने कुल 16 भारतीय दवा कंपनियों से दवा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए उसने लिस्ट भी जारी की है। इस लिस्ट में मरकरी लेबोरेटरीज लिमिटेड, कॉन्सेप्ट फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट, रेडियंट पैरेन्टेरल्स, एलायंस बायोटेक, यूनिजूल्स लाइफ साइंस लिमिटेड, कैपटैब बायोटेक, जी लेबोरेटरीज लिमिटेड, एग्लोमेड लिमिटेड, जीएलएस फार्मा लिमिटेड सहित अन्य कंपनिया शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर टिप्पणी कर फंसे कांग्रेस नेता, FIR दर्ज

“क्या आपके घर से देश के लिए कुत्ता भी मरा है?”, खड़गे के बयान पर बीजेपी ने संसद में किया हंगामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here