चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

0
123
Coronavirus Update
Coronavirus Update

Covid 19: चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे है। चीन में तो कोरोना विस्‍फोट विकराल रूप से ले चुका है। आलम ये है कि यहां के अस्‍पताल से लेकर कब्रिस्‍तान तक हाहाकार मचा हुआ है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार अभी तक यहां लाखों लोगों के मारे जाने का अनुमान है। वहीं, इसको देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। केंद्र ने इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

Covid 19: प्रतीकात्मक चित्र
Covid 19: प्रतीकात्मक चित्र

Covid 19: जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें पॉजिटिव रिपोर्ट

बता दें कि चीन, जापान, कोरिया और अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से कोरोना विस्फोट शुरू हो चुका है। ज्यादातर लोग इस महामारी के चपेट में आ रहे हैं। वहीं, इसके मद्देनजर भारत में केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान रखने को कहा है। इसके अनुसार, केंद्र ने राज्यों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एनसीडीसी और आईसीएमआर को भी पत्र भेजा है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार 21 दिसंबर को सुबह करीब 11 बजे कोरोना पर रिव्यू बैठक भी बुलाई है।

दैनिक आधार पर प्रोगशालाओं को भेजें नमूने
बता दें कि जीनोम टेस्टिंग के जरिए कोरोना के नए वेरिएंट का पता चलेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए पत्र के अनुसार कहा गया है कि जापान, अमेरिका, कोरिया, चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के अचानक बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में आए जाने वाले पॉजिटिव केसों के सैंपल्स की जीनोम सिक्वेंसिंग कराना जरूरी है। स्वास्थ्य सचिव के अनुसार, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि जहां तक संभव हो सभी कोरोना पॉजिटिव मामलों के नमूने दैनिक आधार पर INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLs) को भेजे जाएं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इन प्रयोगशालाओं को मैप किया गया है।

यह भी पढ़ेंः

Covid: चीन में कोरोना विस्‍फोट, लाखों लोगों की मौत, अस्‍पताल से लेकर कब्रिस्‍तान तक हाहाकार

मायावती ने इस नेता को बनाया यूपी BSP का प्रदेश अध्यक्ष, ट्वीट कर कहा, “वर्तमान राजनीतिक हालात…”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here