Muscle Pain को न करें अनदेखा, इन उपायों को करने से पाएं राहत

Muscle Pain: कभी ये किसी इंटरनल समस्‍या की वजह से भी हो सकता है, लेकिन ज्‍यादातर मामलों में उठने, बैठने के दौरान होने वाले गलत पोस्‍चर से भी होता है।आइए जानते हैं इससे बचाव के उपाय।

0
225
Muscle Pain: top News hindi
Muscle Pain

Muscle Pain: अक्‍सर लोग मांसपेशियों में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं। फिर दर्द लगातार बैठकर काम करने का हो या एक्‍सरसाइज के दौरान खिंचाव आने का।कभी-कभी ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि उठना, बैठना तो दूर खड़ा होना भी मुश्किल हो जाता है।मांसपे‍शियों में दर्द की समस्‍या बच्‍चों और वयस्‍कों दोनों में हो सकती है। कई मामलों में बिना किसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के ही मांसपेशियों में दर्द होने लगता है, इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, कभी ये किसी इंटरनल समस्‍या की वजह से भी हो सकता है, लेकिन ज्‍यादातर मामलों में उठने, बैठने के दौरान होने वाले गलत पोस्‍चर से भी होता है।आइए जानते हैं इससे बचाव के उपाय।

Muscle Pain in hindi news.
Muscle pain.

Muscle Pain: इन उपायों को आजमाएं

Muscle Pain: सेंधा नमक है कारगर- सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट होता है और मांसपेशियों को आराम देने के लिए ये एक प्राकृतिक सामग्री है। मैग्‍नीशियम मांसपेशियों में दर्द पैदा करने वाले ऊतक से फ्लूइड को बाहर निकालता है। एक कप सेंधा नमक लें और उसे गर्म पानी में डाल दें। अब प्रभावित हिस्‍से को पानी ठंडा होने तक इसी में डुबोकर रखें। ध्‍यान रखें कि पानी ज्‍यादा ठंडा नहीं होना चाहिए। आप हफ्ते में तीन बार ऐसा कर सकते हैं। ह्रदय रोगी, हाई ब्‍लड प्रेशर या डायबिटीज के मरीज इस नुस्‍खे को आजमाने से पूर्व डॉक्‍टर से बात जरूर करें।

सेब का सिरका देगा फौरन राहत- मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में एप्‍पल साइडर विनेगर या सेब का सिरका भी बहुत कारगर है।एक गिलास पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर मिलाकर पी लें या फिर इसे सीधा प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। एप्‍पल सिडर विनेगर में एलकेलाइन गुण होते हैं और ये सूजन-रोधी होता है जिससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है।

Muscle Pain: एसेंशियल ऑयल- लेमनग्रास, पुदीना और मारजोरम जैसे कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही नारियल तेल, ऑलिव ऑयल जैसा कोई एक कैरियल ऑयल यानी (पौधों से प्राप्‍त तेल) एक चम्‍मच लें और उसमें एक या दो बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें। इससे प्रभावित हिस्‍से की मालिश करें।

Muscle Pain: खट्टी चैरी का जूस- इस जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।जानकारी के अनुसार मेडिसन के अनुसार खट्टी चैरी का जूस मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में असरकारी होता है। वर्कआउट के बाद इसे पी सकते हैं।

Muscle Pain: ठंडे पानी की सिकाई- अगर वर्कआउट के बाद किसी मांसपे‍शी में खिंचाव आ गया है या दर्द हो रहा है तो घबराएं नहीं। शीघ्र ठंडे पानी से नहाएं या ठंडे पानी की सिकाई करें। हर 24 से 72 घंटे में 20 से 30 मिनट के लिए ठंडी सिकाई करें। इससे रक्‍त वाहिकाएं संकुचित होती हैं और प्रभावित हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह कम होने से सूजन में कमी आती है।सर्दियों में अक्‍सर मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इसे दूर करने के लिए प्रभावित हिस्‍से पर पट्टी बांध लें। आप चाहें तो गर्म पट्टी भी बांध सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here