जानें क्यों मनाया जाता है National Cancer Awareness Day कब और कैसे हुई शुरुआत

0
436
National Cancer Awareness Day
National Cancer Awareness Day

देश में हर साल 7 नवंबर को National Cancer Awareness Day मनाया जाता है। यह दिन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है, क्योंकि इस दिन लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक किया जाता है। यह बीमारी (WHO) World Health Organisation के अनुसार सबसे खतरनाक दूसरी बीमारी है। इस बीमारी से लोगों की सबसे ज्यादा मृत्यु होती है। भारत में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। जिससे लोगों को इस बीमारी से जागरूक करने के लिए आज का दिन बेहद अहम माना जाता है।

कब हुई इसकी शुरुआत

देश के केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री रह चुके डॉ. हर्षवर्धन ने पहली बार सितंबर 2014 में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाने की घोषणा की थी। पहली बार 7 नवम्बर 2014 को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया गया। WHO के अनुसार विश्व में 2018 में 18 मिलियन कैंसर के में से 1.5 मिलियन केश केवल भारत के रहे। साल 2040 तक यह केश भारत में दो गुना होने की सम्भवना जताई जा रही है।

क्या Pfizer के CEO Albert Bourla को फर्जीवाड़े के लिए किया गया था गिरफ्तार? जानें क्या है पूरा मामला

कब होती है कैंसर होने की संभावना?

कैंसर का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ता है, जैसे लगातार दस्त होना, लार में लगातार खांसी और खून आना, अस्पष्टीकृत रक्ताल्पता, स्तन की गांठ, पेशाब में बदलाव, मल में खून अगर ये सब चींजे आपके शरीर में हो रही हैं तो आपको डाक्टर से मिलने की जरूरत है।  

कैंसर से कैसे बचें?

कैंसर से बचने का सबसे आसान तरीका है कि तंबाकू बीडी, सिगरेट, गुटखा और गलत जीवनशैली को छोड़ दिया जाए तो कैंसर होने की संभावना नहीं होगी। सरवाईकल कैंसर का टीकाकरण 6 महीने पर करवाकर महिलाएं इस रोग से खुद को बचा सकती है। ऐसा करने से आप सुरक्षित रहेंगे।  

Vaccine की तीसरी खुराक COVID-19 के खिलाफ अधिक प्रभावी : रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here