सर्दियों में खाएं Kishmish, शरीर को विटामिन के साथ मिलेगा भरपूर फाइबर

Kishmish: ये महज मेवा ही नहीं होकर फाइबर, विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर का खजाना है। इस ठंड के मौसम में इसका सेवन हमें कई प्रकार के लाभ देता है।

0
125
kishmish banefits news
kishmish

Kishmish: सर्दियां शुरू हो चुकीं हैं।ऐसे में शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के साथ ही विटामिन और फाइबर की जरूरत भी होती है। ऐसे में अगर मेवों की बात करें तो किशमिश का नाम सबसे पहले आता है।ये महज मेवा ही नहीं होकर फाइबर, विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर का खजाना है। इस ठंड के मौसम में इसका सेवन हमें कई प्रकार के लाभ देता है।

खासतौर से अगर इसे स्‍वीट डिश में डालकर खाएं या एक रात पहले पानी में भिगोकर। इससे मिलने वाला लाभ दोगुना बढ़ जाता है। किशमिश हमारी भूख मिटाने के साथ ही खून बढ़ाने वाली और अंदर से इम्‍युनिटी को भी मजबूत करती है।आइए जानते हैं इसके सेवन से शरीर को होने वाले अन्‍य फायदे।

kishmish eating banefits hindi.
Kishmish banefits.

Kishmish: पाचन को बेहतर करती है किशमिश

Kishmish: अक्‍सर जिन लोगों को कमजोर पाचन की शिकायत रहती है। इसके साथ ही कब्‍ज से परेशान होते हैं। उनके लिए किशमिश सर्वोत्‍तम मानी जाती है। किशमिश में काफी मात्रा में फाइबर होता है।ऐसे में जब इसे पानी में भिगोया जाता है, तो यह कब्‍ज की समस्‍या से निजात भी दिलाता है। डॉक्‍टर्स के अनुसार पाचन बेहतर करने और कमजोरी दूर करने में किशमिश के बराबर कोई मेवा नहीं है।
Kishmish: हड्डियां होतीं हैं मजबूत-हड्डियां की मजबूती के लिए भी किशमिश का सेवन लाभप्रद माना गया है।सेहतमंद हड्डियां ही हमारे शरीर का आधार होती हैं।इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल किशमिश के अंदर एक खास प्रकार का माइक्रोनुट्रिएंट्स जोकि ऑस्टियोपोरोसिस को शुरुआती स्‍तर पर भी रोकता है।ऐसे में हर महिला के लिए ये गुणों से भरपूर है।
लिवर को ठीक रखता है-डॉक्‍टर्स के अनुसार शरीर का मेटाबॉलिज्‍म मजबूत करने के साथ किशमिश हमारे लिवर को भी ठीक रखता है।हमारे शरीर से जहरीले तत्‍वों को बाहर निकालता है। इसके साथ ही नियमित रूप से भीगा हुआ किशमिश खाने से लिवर की कार्यक्षमता बेहतर होती है।
इम्‍युनिटी होती है मजबूत-किशमिश खासतौर से भीगी हुई किशमिश के रोजाना सेवन से हमारी इम्‍युनिटी मजबूत होती है।रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।ठंड के मौसम में रोजाना इसे खाने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।महिलाओं के अंदर ये खून बढ़ाता है और एनीमिया और कमजोरी को दूर करता है।

Kishmish banefits to know.
Kishmish Banefits.

Kishmish: यहां जानिए कैसे किशमिश को आप अपनी Daily Diet में शामिल कर सकते हैं ?

  • डिशेज में किशमिश का इस्‍तेमाल टॉपिंग की तरह करें।
  • रोजाना नाश्‍ते में ओट्स, कॉर्नफलेक्‍स खाते हैं, तो उसमें भी किशमिश डालकर खा सकते हैं।
  • इसके अलावा कोई भी स्‍वीटडिश में इसे मिलाकर खाने से स्‍वाद दोगुना बढ़ने के साथ ताकत भी मिलती है।
  • डिसक्लेमर- इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री विभिन्न माध्यमों एवं विशेषज्ञों से लीं गईं हैं।हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here