हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी एनीमिया की समस्या

0
141
Hemoglobin Rich Food:
Hemoglobin Rich Food:

Hemoglobin Rich Food: हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण खून की मात्रा कम हो जाती है और इसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। आज के समय में अधिकांश महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी देखने को मिल रही है। इसके लिए जरूरी है कि हमारे भोजन में आयरन, प्रोटीन, विटामिन आदि की मात्रा पर्याप्त रूप से मौजूद हो।

Health Tips
Hemoglobin Rich Food

Hemoglobin Rich Food: क्या है हीमोग्लोबिन

Hemoglobin Rich Food: हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) में पाया जाता है। इसकी कमी होने पर शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है। जिसकी वजह से एनीमिया की शिकायत होने की संभवाना रहती है। शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि हीमोग्लोबिन युक्त भोजन का सेवन किया जाए। सामान्यतौर पर हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए शरीर में प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज युक्त भोजन डाइट में शामिल करना आवश्यक है।

Hemoglobin Rich Food
Hemoglobin Rich Food

Hemoglobin Rich Food: डाइट में शामिल करें ये चीजें

Hemoglobin Rich Food: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कमजोरी और चक्कर की शिकायत होने लगती है। इसके अलावा एनीमिया होने का भी खतरा रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक है कि भोजन या डाइट में बदलाव किए जाएं। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है, तो आप अपने डाइट में चुकंदर को शामिल करें। इसके अलावा चुकंदर की पत्तियों में भी आयरन की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप डाइट में मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं। रोजाना मूंग दाल के सेवन से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है। दाल, सूप तथा खिचड़ी के रूप उपयोग कर इसे खाया जा सकते है। किशमिश और खजूर में आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ए भी पाया जाता है। इसके अलवा सेब, पालक, आंवला, जामुन, आनार, अखरोट के नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें..

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 की कमी पड़ सकती है भारी, जानें इससे जुड़ी समस्याएं और समाधान

मौसम में बदलाव और बढ़ता तापमान कहीं कर न दे बीमार, रखें अपनी Health का ध्‍यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here