Corona Update: कोरोना का नया सब वैरिएंट XBB.1.16 डरा रहा, देशभर में 8 हजार से अधिक मामले

Corona Update: स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार को देशभर में 16 लोगों की मौत कोरोना से हो गई।संक्रमण दर भी 3.65 फीसदी पर पहुंच गई।

0
120
Corona Update top news
Corona Update top news

Corona Update: देशभर में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डराने लगी है।स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना के लगभग 7,830 नए मामले सामने आए हैं।स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट XBB.1.16 में म्यूटेशन हो गया है।

इसका एक और नया सब-वैरिएंट XBB.1.16.1 सामने आ गया है।करीब 233 दिन बाद ऐसा हुआ है जब मामलों में इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है।जबकि पिछले साल 1 सितंबर को कोरोना के 7,946 मामले सामने आए थे।इसी बीच लोगों में इस बात की आशंका भी बढ़ गई है कि क्‍या कोरोना की चौथी लहर दस्‍तक देने वाली है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि इस बारे में अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता है।डॉक्‍टर्स का कहना है कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है।

Coronavirus Update news
Coronavirus Update

Corona Update: संक्रमण दर 3.65 फीसदी

Corona Update: स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार को देशभर में 16 लोगों की मौत कोरोना से हो गई।संक्रमण दर भी 3.65 फीसदी पर पहुंच गई।स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार इस नए सब-वैरिएंट के सबसे ज्‍यादा मामले दिल्ली, गुजरात और हरियाणा समेत 13 राज्यों में मामले सामने आए हैं।भारत में म्यूटेटेड सब-वैरिएंट XBB.1.16.1 के 234 मामले सामने आए हैं।

Corona Update: म्यूटेशन की वजह से बना XBB.1.16

Corona Update: अभी तक फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि XBB.1.16.1 ज्यादा गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है या नहीं। पिछले साल ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट XBB मिला था। इसी में म्यूटेशन की वजह से XBB.1.16 और XBB.1.16.1 निकलकर आए हैं।

बात अगर भारत की करें तो अब तक ओमिक्रॉन के 400 से ज्यादा सब-वैरिएंट सामने आ चुके हैं. इनमें से 90 फीसदी XBB हैं।XBB.1.16 के लक्षण भी ओमिक्रॉन के बाकी सब-वैरिएंट्स के जैसे ही हैं। इसके लक्षणों में भी बुखार, सर्दी-खांसी, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, पेट में मरोड़ भी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here