G-20 शिखर सम्मेलन का Delhi-NCR के रियल एस्टेट में पड़ेगा जबरदस्‍त असर, खुलेंगे निवेश के द्वार

G-20: G20 शिखर सम्मेलन से भारत की आर्थिक क्षमता पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित होने की उम्मीद है, क्योंकि इस सम्मेलन में भारतीय और वैश्विक उद्योग के प्रमुखों की भागीदारी होगी।

0
64
G-20 Summit and Real Estate impact
G-20 Summit and Real Estate impact

G-20: देश में पहली बार आयोजित होने जा रहे G20 शिखर सम्मेलन से भारत के आर्थिक क्षेत्र को जबरदस्‍त मजबूती मिलने की उम्मीद है।आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय उद्योग जगत महामारी से सुरक्षित रूप से उबरने के बाद विश्व स्तर पर अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। यह बढ़ता आत्मविश्वास भारतीय अर्थव्यवस्था की बढ़ती ताकत का प्रतिबिंब है। केवल एक दशक में भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से अब 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

भारत में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन से देश के रियल एस्टेट क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। भारत को जब से G20 की कमान मिली है, तब से अलग-अलग शहरों में वित्तीय ट्रैक की कई बैठकें हो चुकी हैं।जिससे भारत को कई फायदे भी हुए हैं।पिछले साल नवंबर से लेकर अभी तक G-20 की 18 से अधिक मंत्रिस्तरीय बैठकें, 80 कार्य समूह स्तर पर और 33 एंगेजमेंट समूह की बैठकों के अलावा कई साइड इवेंट का आयोजन भी किया जा चुका है।
इन बातचीतों से न केवल भारतीय अधिकारियों और व्यवसायों को वैश्विक वित्त और विकास के विभिन्न पहलुओं में अंतर्दृष्टि प्रदान की है, बल्कि वैश्विक निर्णय लेने वाले लोगों तक पहुंच भी प्रदान की है।

G20 शिखर सम्मेलन से भारत की आर्थिक क्षमता पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित होने की उम्मीद है, क्योंकि इस सम्मेलन में भारतीय और वैश्विक उद्योग के प्रमुखों की भागीदारी होगी।

G-20 Summit and Real Estate news
भारत में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन से देश के रियल एस्टेट क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

G-20: दिल्‍ली-एनसीआर बनेगा अंतरराष्‍ट्रीय कॉर्पोरेट केंद्र

G-20: खासकर इसका प्रभाव दिल्ली के आसपास स्थित एनसीआर और अंतरराष्ट्रीय कॉर्पोरेट केंद्र के रूप में जाने जाने वाले गुरुग्राम जैसे स्थानों पर महत्वपूर्ण होगा।
G20 शिखर सम्मेलन ने भारत पर अभूतपूर्व स्तर का अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित किया है। जब अगले महीने दुनिया के कई शीर्ष नेता नई दिल्ली में एकत्र होंगे, तब निश्विच रूप से देश की आर्थिक शक्ति और विकास क्षमता केंद्र में आ जाएंगी।इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से वैश्विक मंच पर भारत के महत्व को दर्शाने के साथ-साथ देश के अनगिनत निवेश अवसरों के भी द्वार खुलेंगे।

G-20:डेवलपर्स बोले- लक्जरी रियल एस्टेट सेगमेंट को बढ़ावा

Real Estate 1 min

G-20: रहेजा डेवलपर्स के “नयन रहेजा का कहना है, “जैसा कि G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन शहरों पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ा है जहां बैठकें आयोजित की गई हैं। इससे लक्जरी रियल एस्टेट सेगमेंट को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला है। यह आयोजन एक आर्थिक महाशक्ति और एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत की क्षमता को रेखांकित करता है, जो ध्यान आकर्षित करता है।
हाई नेट वर्थ वाले व्यक्ति और निवेशक लक्जरी संपत्तियों की तलाश में हैं। अपने आधुनिक बुनियादी ढांचे, अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी और बेहतरीन बिजनेस इकोसिस्टम के साथ गुरुग्राम लक्जरी रियल्टी में इस तरह के निवेश को आकर्षित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
””ओमैक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहित गोयल का कहना है, G20 शिखर सम्मेलन भारत की आर्थिक ताकत और विकास की संभावनाओं को अंतरराष्ट्रीय चर्चा में सबसे आगे लाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। यह प्रदर्शन अप्रत्यक्ष रूप से बहुराष्ट्रीय निगमों, विदेशी उद्यमों और एनआरआई से निवेश को आमंत्रित करता है।

निवेश की वजह से होने वाले प्रवाह से आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होती है। देश भर में ढांचागत विकास भी मजबूत होता है। यह सब रियल्टी विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाला है, और यह पूरे क्षेत्र के लिए अच्छा संकेत है।
” राइज इंफ्रावेंचर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शांतनु गंभीर कहते हैं, “व्यवसाय और वाणिज्य में बढ़े हुए निवेश से कार्यालय स्थानों और आवासीय संपत्तियों दोनों की मांग में वृद्धि होने का अनुमान है। इसके परिणामस्वरूप गुरुग्राम में रियल एस्टेट क्षेत्र की वृद्धि होगी। G20 शिखर सम्मेलन एक प्रकाशस्तंभ के रूप में कार्य करता है, जो इन निवेशकों को गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार के करीब लाता है और इस तरह इसके विकास में योगदान देता है।
” नवराज ग्रुप के प्रबंध निदेशक राज सिंह का कहना, “गुरुग्राम के रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए G20 शिखर सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण प्रभाव एनआरआई और विदेशी निवेशकों की बढ़ती रुचि में निहित है। G20 शिखर सम्मेलन एक समृद्ध अर्थव्यवस्था के साथ निवेश-अनुकूल गंतव्य के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाता है। एनआरआई, जिन्होंने पहले ही भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में पर्याप्त उपस्थिति स्थापित कर ली है। अब उनके पास अपने निवेश का विस्तार करने का एक अतिरिक्त आकर्षक कारण है।”
राजदरबार ग्रुप के निदेशक राधिक्का राकेश गर्ग कहते हैं, गुरुग्राम में रियल एस्टेट सेक्टर को इससे काफी फायदा होगा, क्योंकि यह वाणिज्यिक और आवासीय रियल एस्टेट विकास का केंद्र बिंदु बन गया है। नई दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन देश में बहुराष्ट्रीय कंपनियों, विदेशी कंपनियों और एनआरआई के निवेश का मार्ग प्रशस्त करेगा। इससे देश में आर्थिक गतिविधियों और ढांचागत विकास को बढ़ावा मिलेगा, जो बदले में वाणिज्यिक और आवासीय दोनों तरह के रियल एस्टेट क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देगा।”
भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र पर G20 शिखर सम्मेलन का प्रभाव गहरा और बहुआयामी होने की ओर अग्रसर है। इस शिखर सम्मेलन से आर्थिक महाशक्ति के रूप में देश की स्थिति को मजबूती मिलने के साथ-साथ एनसीआर जैसे प्रमुख केंद्रों में वाणिज्यिक और आवासीय रियल एस्टेट विकास पर जोर देगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here