UP में सरकार दे रही पर्यावरण संरक्षण का संदेश, सौर ऊर्जा का दायरा बढ़ाने के लिए तैयार किए जाएंगे 10 हजार Surya Mitra

0
262
Surya Mitra
Surya Mitra

Surya Mitra: यूपी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर पहल की है। इस नीति के तहत नई सौर नीति को मंजूरी देते हुए करीब 10 हजार सूर्य मित्र बनाने की घोषणा की गई है। इसका मकसद लोगों को रोजगार का सुलभ अवसर देने के साथ ही सौर ऊर्जा का दायरा भी तेजी के साथ बढ़ाना है।जानकारी के अनुसार सौर मित्र जल्‍द ही सेवा पोर्टल से जुड़ेंगे। इनके जरिये नागरिकों को अपने यहां सौर ऊर्जा संयंत्र लगवाने की सुविधा मिलेगी।
दरअसल यूपी सरकार ने सौर ऊर्जा नीति को लेकर एक मसौदा तैयार किया है, जल्‍द ही इसके मंत्रिमंडल की बैठक से पास करवा लिया जाएगा। इसके तहत ऊर्जा के नवीनीकरण स्‍तोत्रों को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों को रोजगार देने का प्रयास भी किया जाएगा।

Surya Mitra: Solar Energy in UP.
Surya Mitra: Solar Energy in UP.

Surya Mitra: सौर ऊर्जा संयंत्र से लेकर उसके रखरखाव की लेंगे जिम्‍मेदारी

सूर्य मित्र लोगों से संपर्क करेंगे। इसके साथ ही उनके घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र से लेकर उनके रखरखाव पर भी ध्‍यान देंगे।लोगों को अधिक से अधिक सौर ऊर्जा के इस्‍तेमाल करने के लिए प्रेरित भी करेंगे। जानकारी के अनुसार ये प्रशिक्षण यूपी कौशल विकास मिशन और नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ सोलर एनर्जी के मानकों के अनुरूप काम करेगा।यूपी सरकार सोलर ग्रिड परियोजना, सोलर संयंत्र, रूफटॉप सोलर परियोजना, सोलर वाटर पंप आदि लगाने में लोगों को रियायतें भी देगी।

Surya Mitra:बुंदेलखंड में बनेगा Green Energy Corridor

Solar Energy in hindi news.
Solar Energy.

यूपी सरकार की योजना में बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडॉर विकसित करने की योजना है। सौर ऊर्जा प्‍लांट लगाने के लिए सार्वजनिक उपक्रमकों को 1 रुपये प्रति एकड़ प्रति साल के हिसाब के 30 वर्ष के लिए जमीन लीज पर देना का प्रावधान किया गया है।

about Surya Mitra hindi news.
Surya Mitra.

इसके साथ ही अधिक से अधिक लोगों के बीच सौर ऊर्जा के महत्‍व, इसकी बढ़ती मांग और बजट आदि को लेकर समय-समय पर खासतौर से कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगीं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here