Delhi-NCR में डीजल जनरेटर चलाने पर रोक, लगातार बढ़ रही जहरीली हवा को देखते हुए GRAP का Second Phase लागू

GRAP : राजधानी दिल्‍ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों को फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।इसका मकसद लोगों द्वारा गाड़ी छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपनाना है।

0
135
GRAP second Phase in Delhi
GRAP

GRAP: राजधानी में दीवाली से पहले ही हवा बेहद खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गई है।ऐसे में दिल्‍ली सरकार ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। हवा का स्‍तर बेहतर रहे और वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्‍ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्‍पांस एक्‍शन प्‍लान यानी ग्रैप के दूसरे चरण को तत्‍काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत कई तरह की पाबंदियां दिल्‍ली में लागू कर दी गईं हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर में आपात सेवाओं को छोड़कर डीजल जनरेटर चलाने पर रोक रहेगी।सरकार ने ये कदम विशेषज्ञों द्वारा राजधानी में प्रदूषण का स्‍तर दीवाली से पूर्व 22 अक्‍टूबर से बेहद खराब श्रेणी में जाने की आशंका जताने के बाद किया है। गौरतलब है कि वायु गुणवत्‍ता आयोग की सब कमेटी ने इसे लेकर बुधवार को आपात बैठक भी बुलाई थी।इसी दौरान ग्रैप के दूसरे चरण को लागू करने का निर्णय भी लिया गया।

GRAP top news in hindi.
GRAP का दूसरा चरण दिल्‍ली में लागू।

GRAP : मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों को फेरे बढ़ाने के निर्देश

GRAP: राजधानी दिल्‍ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों को फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।इसका मकसद लोगों द्वारा गाड़ी छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपनाना है।

इसके साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने वाहनों की बजाय सार्वजनिक परिवहन का इस्‍तेमाल करें। इसके साथ ही अक्‍टूबर से लेकर जनवरी तक धूल उड़ाने वाले सभी निर्माण कार्यों को न करने की सलाह भी दी गई है।

GRAP: यहां जानें क्‍या हैं पाबंदियां?

GRAP : Second Phase starts in Delhi.
GRAP का दूसरा चरण दिल्‍ली में लागू।
  • GRAP: दिल्‍ली-एनसीआर में आपात सेवाओं को छोड़कर डीजल जनरेटर चलाने पर रोक रहेगी।
  • होटल-रेस्‍टोरेंट और ढाबे में कोयला-लकड़ी जलाने पर रोक।
  • सरकार को पार्किंग शुल्‍क बढ़ाने के लिए कहा गया है, ताकि निजी वाहनों को इस्‍तेमाल लोग कम करें।
  • ग्रैप के दूसरे चरण के साथ पहला चरण भी लागू रहेगा।

GRAP: वायु प्रदूषण रोकने पर केंद्र सक्रिय

GRAP: लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के स्‍तर को रोकने के लिए अब केंद्र भी सक्रिय हो गया है।इसी कड़ी में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने पराली जलाने से रोकने के लिए जिले के कलेक्‍टर की जिम्‍मेदारी तय करने को कहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here