Earthquake Explained: बार-बार क्यों आ रहा है भूकंप, विस्तार से पढ़ें इसके पीछे की वजह

पृथ्वी की तह में विशाल टेक्टोनिक प्लेट्स हैं जो लगातार बहुत धीमी गति से प्रति वर्ष आगे बढ़ रही हैं। कहीं-कहीं तो प्लेटें आपस में चिपक जाती हैं। इन स्थानों पर तनाव होता है।

0
332
why earthquake occurs: भूकंप से तबाही (फाइल फोटो)
why earthquake occurs: भूकंप से तबाही (फाइल फोटो)

Earthquake Explained: हाल के दिनों में लगातार कुछ दिनों के अंतराल पर भूकंप आ रहे हैं। आज भी उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुछ महीने पहले ताजिकिस्तान (Tajikistan) में आए शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के झटके दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में महसूस किए गए थे। आपने गौर किया होगा कि कुछ वर्ष पहले तक भूकंप के इतने झटके महसूस नहीं किए जाते थे या यूं कहे कि पहले भूकंप कम ही आते थे। लेकिन हाल के कुछ महीनों में भूकंप के झटके कम-कम समय के अंतराल पर लगातार महसूस किए जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में तो हाल के कुछ महीनों में कई झटके महसूस किए गए हैं।

Earthquake Explained: दिल्ली-एनसीआर में ज्यादा भूकंप क्यों?

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर का इलाका सीस्मिक जोन-4 में आता है और यही वजह है कि उत्तर-भारत के इस क्षेत्र में सीस्मिक गतिविधियां ज्यादा तेज रहती हैं। इसका मतलब ये है कि उत्तर भारत में दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में ज्यादा भूकंप आते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि हिमालय के पास वाले राज्यों, जो भारत और यूरेशिया जैसी टेक्टॉनिक प्लेटों के मिलने से बने, वहां भूकंप का ज्यादा खतरा बना रहता है।

Fishing boat wreckage Ofunato tsunami city Japan March 11 2011
Earthquake Explained

क्यों आता हैं भूकंप?

पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट होती है। ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिसकी वजह से भूकंप आता है। दरअसल, भूकंप सिर्फ जमीन का हिलना है। यह ऊर्जा के मुक्त होने के परिणामस्वरूप होता है, जिससे तरंगें सभी दिशाओं में गति करती हैं। जब भूकंप आता है, तो पृथ्वी कंपन करती है, जिससे भूकंपीय तरंगें उत्पन्न होती हैं। जिनका पता सीस्मोग्राफ द्वारा लगाया जाता है।

ज्यादातर मध्यम आकार के भूकंप आते हैं। दूसरी ओर, व्यापक विनाश करने वाले शक्तिशाली झटके कम बार आते हैं। भारत के उस क्षेत्र में अधिक भूकंप आते हैं जहां भारतीय प्लेट और यूरेशियन प्लेट आपस में टकराते हैं। उदाहरण के लिए हिमालयी क्षेत्र। भारतीय भूकंप वैज्ञानिकों ने भारत को चार भूकंपीय क्षेत्रों में विभाजित किया है: जोन II, जोन III, जोन IV और जोन V। ज़ोन V और IV में पूरे हिमालयी क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर-पूर्वी भारत, पश्चिमी और उत्तरी पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात के कुछ हिस्से शामिल है।

download 20 1
Earthquake

क्या भूकंप अधिक बार आ रहे हैं?

औसतन, हर साल लगभग 15 बड़े भूकंप आते हैं जिनकी तीव्रता 7.0 से अधिक होती है। 2022 के पहले 10 महीनों में, केवल सात ऐसे भूकंप दर्ज किए गए थे, इसलिए इन आपदाओं की आवृत्ति सामान्य सीमा के भीतर है। प्रति वर्ष 15 बड़े भूकंपों के आधार पर, 2023 के अंत से पहले कुछ और बड़े भूकंप आने की उम्मीद है।

भूकंप का कारण क्या है?

पृथ्वी की तह में विशाल टेक्टोनिक प्लेट्स हैं जो लगातार बहुत धीमी गति से प्रति वर्ष सेंटीमीटर से आगे बढ़ रही हैं। कहीं-कहीं तो प्लेटें आपस में चिपक जाती हैं। इन स्थानों पर तनाव होता है। भूकंपीय तरंगों के रूप में ऊर्जा निकलती है, जो फैलती है और हमें जो कंपन महसूस होता है उसका कारण बनती है।

क्या जलवायु परिवर्तन भूकंप के लिए जिम्मेदार है?

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, लेकिन हाल के भूकंपों में से कोई भी इससे संबंधित होने की संभावना नहीं है। ग्लेशियर पिघलना, गर्मी , बाढ़ और सूखे जैसी मौसम की घटनाएं, जो न केवल पर्यावरणीय विनाश में परिणत होती हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा के लिए भी जोखिम पैदा करती हैं। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन का भूकंप जैसी भूवैज्ञानिक घटनाओं से एक मामूली संबंध हो सकता है, लेकिन ये प्रभाव काफी स्थानीय होंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here