भारतीय फिल्में अपने वास्तविकता, ड्रामा, वेशभूषा, एक्टिंग आदि के लिए जानी जाती हैं। भारतीय फिल्मों का दुनियाभर में बड़ा क्रेज है। दुनियाभर के लोग भारतीय सिनेमा को करीब से जानने औऱ समझने के लिए उसमें काम करने के इच्छुक रहते हैं। इसीलिए आज कई विदेशी कलाकार बॉलीवुड, टॉलीवुड आदि में काम करते हुए दिख जाते हैं। ऐसे में कई भारतीय फिल्में ऐसी भी हैं जो अपने पटकथा, डॉयलाग्स, डायरेक्शन आदि के बल पर ऐसा नाम कमाती हैं जिसको पूरी दुनिया सलाम करती है। इसी के मद्देनजर इसी साल भारत की एक फिल्म न्यूटन ने काफी नाम बटोरे। लेकिन अफसोस की दुनिया के पटल पर वो ज्यादा देर टिक नहीं पाई और ऑस्कर के दौड़ से बाहर हो गई।

राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन’ को इंडिया की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड्स 2018 के लिए एंट्री मिली थी। लेकिन हाल ही में खबर आई है कि राजकुमार की ये फिल्म अब ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है। द एकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्ट्स एंड साइंस ने गुरुवार को इस बात की पुष्ठि की। ऑस्कर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने गुरुवार को घोषणा की कि 90वें अकादमी पुरस्कारों के लिए बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म की कैटेगरी में 9 फीचर फिल्में प्रतियोगिता के अगले दौर में शामिल होंगी।

ऑस्कर के ट्विटर हैंडल से उन 9 फिल्मों की लिस्ट जारी की गई है, जो अकैडमी अवॉर्ड्स की लिस्ट में जगह बना पाने में सफल रही है। इस लिस्ट में ‘अ फ़ैनटैस्टिक वुमन’, ‘इन द फेड’, ‘ऑन बॉडी ऐंड सोल’, ‘फॉक्सट्राट’, ‘दि इनसल्ट’ , ‘लवलेस’, ‘द वुंड’, ‘फेलिसिटे’, ‘द स्क्वायर’ के नाम शामिल हैं। शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों को 92 फिल्मों में से चुना गया है। 90वें अकादमी पुरस्कारों की सभी श्रेणियों के लिए नामांकन 23 जनवरी को घोषित किया जाएगा। ऑस्कर समारोह 4 मार्च को डॉल्बी थियेटर में आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here