Fact Check: क्या Pfizer ने सच में Oscars 2022 को प्रायोजित किया था?

0
493
Mohammed Zubair
Fact Check: क्या Pfizer ने सच में Oscars 2022 को प्रायोजित किया था?

Fact Check: 94 वें एकेडमी अवॉर्ड्स (Oscars 2022) विजेताओं की घोषणा 27 मार्च को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में की गई। इस साल ऑस्कर मंच में बवाल देखा गया। दरअसल, कॉमेडियन क्रिस रॉक (Chris Rock) को एक्टर विल स्मिथ (Will Smith ) ने थप्पड़ मार दिया जिसकी हर तरफ चर्चा है। इस घटना के बाद फैक्ट चेक में पता चला है कि इस विवाद को क्रिएट करने का मकसद फाइजर (Pfizer) द्वारा अपनी नई दवाई को प्रमोट करना था।

Oscars 2022 में थप्पड़ वाली घटना का फाइजर से संबंध

यदि आप पिछले 48 घंटों में सोशल मीडिया पर रहे हैं, तो आप शायद जानते हैं कि क्रिस रॉक स्टेज पर डॉक्यूमेंटरी फीचर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड देने आए थे। इस दौरान क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की वाइफ के बालों पर कमेंट कर दिया, जिसके चलते Will Smith गुस्से में आ गए। उसके बाद वो मंच पर पहुंचे और उन्होंने क्रिस रॉक को एक मुक्का जड़ दिया।

Oscars 2022
Oscars 2022

जानकारी के लिए बता दें कि जेडा पिंकेट (Jada Pinkett Smith) एक ऑटोइम्यून विकार, एलोपेसिया अरेटा Alopecia Areata से पीड़ित है। स्मिथ की माफी के बावजूद इस घटना को लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। लोग इस थप्पड़ को साजिश बता रहे हैं। फैक्ट चैक में दावा किया गया है कि फाइजर कंपनी एक दवा विकसित कर रहा है और नई दवा को बढ़ावा देना चाहता है।

Fact Check

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दावा किया गया है कि फाइजर कंपनी अपनी नई दवा लॅान्च करने वाली है, जिसके लिए उन्हें इस दवा का प्रचार करना था। इसलिए ऑस्कर में थप्पड़ मारने वाली घटना के बारें में सोचा गया, क्योंकि इसके बाद लोग जानने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि ये बीमारी क्या है और फिर ऐसे में उनकी दवा को बढ़ावा मिलेगा। इसी कड़ी में एक यूजर ने ट्वीट करते हुए कहा कि “फाइजर ने कल रात ऑस्कर को प्रायोजित किया क्योंकि उनके पास एक दवा आ रही है”।

Oscars 2022
Oscars 2022

एक अन्य ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “फाइजर के पास बाजार में नई दवा आने वाली है। इसलिए थप्पड़ का मंचन किया गया। अगर मैंने पिछले 2 वर्षों में फार्मा उद्योग के पूर्ण भ्रष्टाचार को नहीं देखा होता तो मुझे लगता है कि यह कॅामेडी था”।आपको बता दें कि यह सच है कि फाइजर एरिना एट्रासिमोड नामक उपचार पर काम कर रहा है। एरिना लंबे समय से एट्रासिमोड बना रहा था।

यह भी पढ़ें:

Oscars 2022: Will Smith की पत्नी Jada Pinkett एलोपीशिया अरेटा से हुईं गंजी, जानिए इस बीमारी के बारें में

Sooryavanshi और Pushpa को पछाड़ कर RRR बनी नॉर्थ इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here