Year Ender 2022: शिक्षा के क्षेत्र में बदलावों भरा रहा साल, UPSC की टॉप 3 रैकिंग में लड़कियों का दबदबा, इन Colleges को मिला Top 10 का दर्जा

Year Ender 2022: मालूम हो कि इससे पहले तक यूनिवर्सिटी में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता था।ऐसे में इस साल, 10 से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ 100% थी। DU की हाई कट-ऑफ को देखने हुए 9 सदस्‍यीय पैनल ने प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश की थी।

0
151
Year Ender 2022 : top news on Education sector
year Ender 2022

Year Ender 2022: साल 2022 में कई क्षेत्रों में बदलाव देखने को मिला।इसी क्रम में शिक्षा जगत में भी थोड़े बदलाव देखने को मिले। खासतौर से दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में सत्र 2022-23 के दाखिले, दिल्‍ली सरकार के स्‍कूलों में चाइल्‍ड डेवलपमेंट के प्रोजेक्‍ट और दिल्‍ली नगर निगम के स्‍कूलों में साइंस क्‍लब और खेलकूद जैसी गतिविधियों में छात्रों ने बढ़चढ़कर हिस्‍सा लिया। आइए जानते हैं किस एजूकेशन के किस सेगमेंट में क्‍या बदलाव देखने को मिले?

Year Ender 2022 top news on education
Year Ender 2022

Year Ender 2022: डीयू एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट

Year Ender 2022: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी जैसे बड़े संस्‍थान में दाखिला लेना हर छात्र का सपना होता है।कोरोना काल के बाद बदलते हालात और छात्रों की संख्‍या को ध्‍यान में रखते हुए इस वर्ष डीयू एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट का आयोजन किया गया।जिसमें बीए प्रोग्राम, एमए आदि के लिए लाखों की संख्‍या में छात्र प्रतियोगी परीक्षा में बैठे। जिसमें कुछ को सफलता प्राप्‍त हुई तो कोई निराश हुआ।

प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में अनुमोदन 17 दिसंबर, 2021 को डीयू की कार्यकारी परिषद की ओर से दिया गया था। केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट या CUET के माध्‍यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों का एडमिशन लिया गया।

एंट्रेंस एग्‍जाम में उम्‍मीदवारों को एप्टीट्यूड टेस्‍ट और सब्‍जेक्‍ट बेस्‍ड टेस्‍ट दोनों टेस्‍ट दिए।दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की ओर से साल में दो बार एंट्रेंस एग्‍जाम आयोजित करने का प्रयास किया जाएगा।एग्जाम देने के लिए सभी बोर्ड के स्‍टूडेंट्स को एक समान मौका मिलेगा।मालूम हो कि इससे पहले तक यूनिवर्सिटी में मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता था।ऐसे में इस साल, 10 से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ 100% थी। DU की हाई कट-ऑफ को देखने हुए 9 सदस्‍यीय पैनल ने प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश की थी। पैनल की अध्यक्षता डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने की थी।

Year Ender 2022: जानिए इस वर्ष कितने युवाओं को मिला रोजगार?

Year Ender 2022: top news on Employment.
Year Ender 2022.

पिछले 5 वर्षों के दौरान करीब 3.77 लाख उम्‍मीदवारों का चयन यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से किया गया।कर्मिक पेंशन एवं लोक शिकायत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्‍यवार भी गैजेटेड और नॉन गैजेटेड पदों में भर्तियां की गईं।

Year Ender 2022: CAT परीक्षा में कमाल 11 स्‍टूडेंट को मिले 100 फीसदी अंक

इस बार आयोजित कैट परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया।जानकारी के अनुसार इस साल करीब 11 स्‍टूडेंटस ने 100 फीसदी अंक हासिल कर कमाल कर दिखाया।जबकि 22 स्‍टूडेंटस ऐसे थे जिन्‍होंने 99.99 फीसदी अंक प्राप्‍त किए।इस साल करीब 2.22 लाख बच्‍चों ने कैट की परीक्षा दी थी।

Year Ender 2022: एचटेट का रिजल्‍ट जारी

बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन हरियाणा की ओर से आयोजित हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट एचटेट ने परिणामों की घोषणा कर दी।इस वर्ष लेवल-1 पीआरटी के कुल 15.83फीसदी, लेवल-2 टीजीटी के 16.46 प्रतिशत और लेवल-3 पीजीटी के 09.85 उम्‍मीदवारों ने परीक्षा पास की।

Year Ender 2022: UPSC में टॉपर रहीं श्रुति शर्मा

देश की प्रतिष्ठित सेवा आईएएस परीक्षा में इस बार लड़की ने टॉप रैंक हासिल की।श्रुति शर्मा ने संघ लोकसेवा आयोग की ओर से आयोजित सिविल सर्विस-2021 में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया।फर्स्‍ट तीन पॉजीशन पर लड़कियां आगे रहीं। जिसमें पहले स्‍थान पर श्रुति शर्मा, दूसरे स्‍थान पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे स्‍थान पर गामिनी सिंगला रहीं।

Year 2022: एनआईआरएफ में इस साल एक नई श्रेणी जुड़ी

देश के विश्‍वविद्यालय, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों को उनकी परफॉरमेंस के आधार पर रैंकिंग तय करने वाली एनआईआरएफ में इस साल एक नई कैटेगिरी जोड़ दी गई। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी एनआईआरएफ (National Institutional Ranking Framework, NIRF) ने एग्रीकल्चर एंड एलाइड सेक्टर की श्रेणी को जोड़ा।
शिक्षा मंत्रालय की ओर से वर्ष 2015 में इस रैंकिग की शुरुआत की थी। हर वर्ष नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क देश की सभी टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों को उनकी गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देने का काम करता है।इस दौरान संस्थानों में शैक्षिक गुणवत्ता के साथ अन्‍य सभी पैरामीटर को मापा जाता है। इसके आधार पर यह रैंकिंग तय की जाती है।
संस्थानों की रैंकिंग 5 पैरामीटर के आधार पर होती है। इनमें टीचिंग एंड लर्निंग, पर्सेप्शन, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, आउटरीच एंड इंक्लुसीवीटी, ग्रेजुएशन आउटकम के आधार पर संस्थानों को पहले, दूसरे नंबर का दर्जा दिया जाता है।
इन श्रेणियों में दीं जाती हैं
एनआईआरएफ के द्वारा अभी तक, जिन कैटेगरी में रैंकिंग दी जाती है। इनमें, यूनिवर्सिटीज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फॉर्मेसी, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, आर्किटेक्चर, रिसर्च और एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) शामिल हैं। 

यहां जानिए देश के टॉप कॉलेज

  • मिरांडा हाउस
  • हिंदू कॉलेज
  • प्रेसीडेंसी कॉलेज
  • लो याला कॉलेज
  • एलएसआर
  • पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर वीमेन, कोयंबटूर
  • आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता
  • रामकृष्ण मिशन, हावड़ा
  • किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली

यहां जानिए देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

  • आईआईटी मद्रास
  • आईआईटी दिल्ली
  • आईआईटी बॉम्बे
  • आईआईटी कानपुर
  • आईआईटी खड़गपुर
  • आईआईटी रुड़की
  • आईआईटी गुवाहाटी
  • नेशनल इंस्टीट्यूट, आईआईटी हैदराबाद
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक सूरथकल

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here