Year Ender 2021: New Education Policy को लेकर कुछ राज्यों में दिखा उत्साह, जानें शिक्षा के क्षेत्र में कैसा रहा साल 2021

0
403
Year Ender 2021- Educational edition
Year Ender 2021- Educational edition

Year Ender 2021: कोरोना संकट ने देश में शिक्षा व्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है। पूरे साल स्कूल बंद रहे हैं। लेकिन इस दौरान ही कुछ राज्यों में New Education Policy को राज्य सरकारों की तरफ से लागू किया गया। हम इस खबर में बताने जा रहे हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में कैसा रहा यह साल?

8 lakhs less application due to Rigorously exam in up board e1644389252842

Year Ender: CBSE का Pattern बदला

इस साल न स्कूल खुले न बच्चे स्कूल जा पाए। उनको सीखने समझने का मौका भी नहीं मिल पाया। इस बात को ध्यान में रखते हुए CBSE ने सत्र 2021-2022 के लिए अपना Pattern बदल दिया है। इस बार CBSE परीक्षा 2 भागों में ली जाएगी। पहले भाग में 90 मिनट की परीक्षा हुई थी जिसमें केवल MCQ वाले प्रश्न पूछे गए थे। इसमें 50% Syllabus को Cover कर लिया गया था। अगले भाग की परीक्षा March-April में आयोजित की जाएगी जिसमें Long-Short Questions पूछे जाएंगे और यह परीक्षा 2 घंटे तक चलेगी।

The news of fathers death on the day of Math exam. e1644475359598

Year Ender: NEP (New Education Policy)

2020-2021 सत्र में हुए पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए कई राज्यों में New Education Policy को लागू किया गया है। Karnataka, Himachal Pradesh, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh समेत कई और राज्यों में भी इसे छोटे लेवल पर लागू किया गया था। इस नीति को लागू करने का अहम उद्देश्य बच्चों को नई शिक्षा नीति में बिना किसी नुकसान के ढालना हैं और समयानुसार उन्हें विषयों की रुचि से बांधे रखना है। बहुत से क्षेत्रों में नई शिक्षा नीति को लेकर विरोध भी हुआ है। #RejectNEP काफी लंबे समय तक Trend करता रहा था।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 14

Year Ender: सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ा

ASER (Annual Status Of Education Report) Survey के अनुसार इस साल प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले सरकारी स्कूलों में दाखिले ज्यादा हुए हैं। इसका मुख्य कारण कोरोना को माना जा रहा है। कोरोना के समय लोगों को कई तरह की तंगी से जूझना पड़ा है। ऐसी कई परेशानियां थीं जिसका लोगों को सामना करना पड़ा, अपनी आर्थिक स्थिति के कारण लोगों को बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूलों में कराना पड़ा। दूसरा कारण हो सकता है कि सरकारी स्कूलों में धीरे-धीरे निशुल्क सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं और वहीं तीसरा कारण हो सकता है कि कोरोना के समय लोगों को अपने क्षेत्रों से पलायन करना पड़ा था।

students are crying to the news of the transfers of the principal Many unconscious e1643964831473

Year Ender: बच्चों की जिज्ञासा को बढ़ाने के लिए लागू हुआ Happiness Curriculum

कोरोना में बहुत से बच्चों को Depression का शिकार होते हुए देखा गया क्योंकि बच्चों को केवल किताबी दुनिया से बंधे रहना पड़ा था। वो नयी चीजों से अपने आप को वाकिफ नहीं करा पा रहे थे, इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बच्चों के Syllabus में Happiness Curriculum लागू किया है जिसके तहत बच्चों को समाज की सकारात्मकता और साथ ही प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराया जाएगा। मानसिक तनाव को दूर करने और बच्चों की जिज्ञासा को बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया गया। Delhi, Maharashtra, Uttar Pradesh और Chhattisgarh में Happiness Curriculum को शुरू कर दिया गया है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 2 2

Year Ender: 2021 में शिक्षा क्षेत्र में हुए विरोध प्रदर्शन

2021 में शिक्षा के क्षेत्र में अलग-अलग विरोध प्रदर्शन हुए। जैसे NEP के लिए छात्रों और शिक्षकों दोनों ने ही विरोध किया था। शिक्षकों का कहना है की इस नीति से शिक्षकों की भूमिका कम हो जाएगी और साथ ही शिक्षकों-छात्रों के बीच के संबंध खराब होते जाएंगे।

Delhi University खोलने के लिए 3 दिसंबर को DU के छात्रों ने Protest किया, साथ ही उन लोगों ने VC Yogesh Singh का पुतला फूंका क्योंकि एक लंबे समय से चल रहे Protest के बावजूद VC Yogesh Singh ने छात्रों से बात तक नहीं की थी। ऐसे ही और भी कई विरोध प्रदर्शन जारी रहे थे।

NEET

Year Ender: 2021 में कई परीक्षाएं हुईं रद्द

साल 2021 में कई परीक्षाएं आयोजित की गई थी जिनमें से कुछ तो हुईं लेकिन वहीं कुछ परीक्षाओं को तत्कालीन कारणों से रद्द करना पड़ा था। UPTET 2021 की परीक्षा को नवंबर में आयोजित किया गया था लेकिन पेपर लीक होने को कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया। अब यह परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित करने का Notification जारी किया गया है।

BPSC (Bihar Public Service Commission) 2021 की 67वीं परीक्षा इस साल जनवरी में आयोजित की जानी थी लेकिन कुछ कारणों से उसे रद्द कर दिया गया। अब BPSC की नई तारीख अप्रैल 2022 है। ऐसे ही UPSSC, RRB Group D 2021, RRB NTPC CBT 2 की परीक्षाएं भी रद्द की गई थीं। जिनमें से कुछ की तारीखें जारी कर दी गई हैं और कुछ की आनी बाकी हैं।

Online Exams

यह भी पढ़ें:

Year Ender 2021: 2021 में Goa बना रेबीज मुक्त, जानें ऐसी ही 10 बातें जिसने इस साल को बनाया यादगार

Year Ender 2021: Jai Bhim से लेकर Shershaah तक, ये हैं इस साल की Google Top-10 Film Search List

Year Ender 2021: Oxygen की किल्लत से दम तोड़ रहे थे लोग, 2021 ने दिया ना भरने वाला जख्म

Year Ender 2021: किसानों ने जब दिल्ली के दिल पर किया था वार, तस्वीरें कर देंगी परेशान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here