UPTET 2021 Update: UPTET पास बीएड डिग्री धारकों को पात्रता प्रमाणपत्र जारी करने पर लगी रोक

UPTET 2021 Update: इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से टेट 2021 पास कर चुके उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट आगे के लिए भी रोक के रखने का आदेश जारी किया गया है।

0
207
UPTET 2021 Update
UPTET 2021 Update

UPTET 2021 Update: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी टीईटी पास करने वाले बीएड डिग्री धारकों को पात्रता प्रमाणपत्र जारी करने पर पहले से लगाई गई रोक को बरकरार रखा है। कोर्ट ने मामले में स्थगन आदेश को बढ़ाते हुए एनसीटीई को 14 जुलाई तक जवाब दाखिल करने को कहा है। यह आदेश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ ने प्रतीक मिश्रा व चार अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है।

one lakh registration in two hours in UPTET 2018 website

UPTET 2021 Update: जुलाई में होगी अगली सुनवाई

इसके पहले कोर्ट ने 12 मई को हुई सुनवाई में राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को देखते हुए सरकार से जानकारी देने को कहा है। इसके साथ ही UPTET पास करने वाले बीएड डिग्री धारकों को पात्रता प्रमाणपत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी। कोर्ट ने सरकार से पूछा था कि राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को देखते हुए क्या सरकार ने कोई निर्देश जारी किया है।

Allahabad HC
Allahabad HC

UPTET 2021 Update: मंगलवार को सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से कहा गया कि एनसीटीई जब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं करेगी, वह कुछ नहीं कर सकती है। तो कोर्ट ने एनसीटीई को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने को कहा है। मामले की सुनवाई अब जुलाई में होगी। याची पक्ष के वकील ने तर्क दिया कि मामले में यूपी सरकार और एनसीटीई दोनों बच रहे हैं। वे स्थिति को स्पष्ट नहीं कर रहे हैं।

UPTET 2021 Update: अगली सुनवाई तक रोका गया पात्रता प्रमाण पत्र का वितरण

याची पक्ष का तर्क है कि राजस्थान हाईकोर्ट ने एनसीटीई (National Council For Teacher Education) के 28 जून, 2018 के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें बीएड डिग्री धारकों को भी प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने के लिए पात्र माना गया है। कहा गया कि जब नोटिफिकेशन ही रद्द कर दिया गया है तो बीएड डिग्री धारक प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने के पात्र ही नहीं रहे।

UPTET 2021 Update: लिहाजा टेट 2021 पास करने वाले बीएड डिग्री धारकों को पात्रता प्रमाण पत्र न जारी किए जाएं। कोर्ट ने तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए TET 2021 में क्वालीफाई करने वाले बीएड डिग्री धारकों को पात्रता प्रमाण पत्र अगली सुनवाई तक न जारी करने का आदेश दिया। साथ ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी से जानकारी देने को कहा है।

संबंधित खबरें:

UPTET 2021: सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से 2 हफ्तों में मांगा जवाब, 25 मई को होगी अगली सुनवाई

UPTET 2021 Result Update: यूपीटीईटी के उम्मीदवारों के रिजल्ट में लिखा “Court Case”, जानें क्या है पूरा मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here