फरीदाबाद में Primary के छात्र जल्‍द ही Tablet की मदद से करेंगे पढ़ाई, शिक्षा विभाग कर रहा पढ़ाने के तरीके में बदलाव

Tablet: ।शिक्षा विभाग की ओर से पाठयक्रम को आसान बनाने और खेल-खेल में नौनिहालों को पढ़ाने की दिशा में काम जारी है।इसे लेकर निपुण योजना के तहत कई चरणों में काम पूरा हो चुका है।

0
145
Tablet: education for Primary students.
Tablet:

Tablet: एनसीआर स्थित फरीदाबाद के सरकारी स्‍कूलों में छात्र जल्‍द ही स्‍मार्टफोन पर एनिमेटेड कहानियां और कविताएं पढ़ेंगे।शिक्षा विभाग ने यहां नई शिक्षा नीति के तहत कुछ बदलाव किए हैं।इसके तहत प्राइमरी स्‍कूल के शिक्षकों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे।इसे लेकर स्‍कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से जरूरी निर्देश जारी हो चुके हैं। अभिभावकों संग प्रगति रिपोर्ट भी मोबाइल पर ही साझा की जाएगी।

शिक्षा विभाग की ओर से पाठयक्रम को आसान बनाने और खेल-खेल में नौनिहालों को पढ़ाने की दिशा में काम जारी है।इसे लेकर निपुण योजना के तहत कई चरणों में काम पूरा हो चुका है। शिक्षकों को कक्षा एक से तीसरी तक बच्‍चों को मजेदार तरीकों से पढ़ाने का प्रशिक्षण भी पूर्ण हो चुका है।

Tablet Education for Primary Students of Faridabad.
Tablet education for Primary students of Faridabad.

Tablet: हरियाणा के अन्‍य जिलों से मांगी जा रही जानकारी

tab 4
Tablet Education in Digital Mode soon in Faridabad.

Tablet: शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार निपुण हरियाणा कार्यक्रम के तहत सभी पीआरटी, एबीआरसी और बीआरपी को टैबलेट देने का फैसला लिया है।इस टैबलेट के साथ ही शिक्षकों को 2जीबी का इंटरनेट भी दिया जाएगा।

‘निपुण’ हरियाणा पाठयक्रम के तहत छात्रों को पढ़ाने में छात्र इसका इस्‍तेमाल करेंगे।इसके साथ ही छात्रों का मूल्‍यांकन, पर्यवेक्षण, अधिगम और कौशल आकलन समेत कई काम पूरे किए जाएंगे। विभाग राज्‍य के हर जिले से प्राइमरी शिक्षकों की जानकारी मांग रहा है।

Tablet: स्‍कूलों को Digital Mode पर लाने का प्रयास

Tablet:इस योजना के तहत जिले के स्‍कूलों को डिजीटल मोड पर लाने का प्रयास किया जा रहा है।पहले बोर्ड परीक्षार्थी, फिर 9वीं और 11वीं अब प्राइमरी छात्रों को टैबलेट देने की योजना है।बच्‍चे हर विषय को बड़े ही रोचक और दिलचस्‍प अंदाज में सीखेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here