School Reopen: Bihar में सभी कक्षाओं के खुलेंगे स्कूल, कोचिंग सेंटर खोलने की भी मिली अनुमति

0
456
Teachers of Delhi schools
Teachers of Delhi schools

School Reopen: कोविड-19 के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूल खोल दिए हैं। Bihar की सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूलों एवं समस्त डिग्री कालेजों को खोलने का फैसला किया है। बिहार में कक्षा 8वीं तक के स्‍कूल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खुलेंगे तो वहीं 9-12वीं तक की कक्षाएं पूरी क्षमता के साथ लगेंगी। वहीं राज्‍य में सभी कॉलेज और कोचिंग भी खुल सकेंगी।

178383 school

गौरतलब है कि पिछले महीने कोविड -19 मामलों में अचानक वृद्धि और Omicron के खतरे के कारण कई राज्‍यों में सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए थे। उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, त्रिपुरा, तमिलनाडु, राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश, झारखंड और दिल्ली जैसे राज्यों ने फरवरी से स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

School Reopen: मुख्‍यमंत्री Nitish Kumar ने किया ट्वीट

nitish kumar

स्‍कूल खुलने की जानकारी देते हुए बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ” कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ तथा 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।” उन्‍होंने यह भी लिखा, ”सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे। केवल टीका प्राप्त आगंतुकों को ही कार्यालय में प्रवेश अनुमान्य होगा।”

Bihar में दुकानें, प्रतिष्ठान सामान्य रूप से खुल सकेंगे

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने यह भी बताया कि सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे। सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे। सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (आगंतुकों के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी। साथ ही जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किये जा सकेंगे।

Nitish Kumar

उन्‍होंने यह भी कहा कि हम सभी बिहारवासियों को कोविड के कारण अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मास्क के उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here